Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति की कॉन्सेप्ट गाड़ी e-SURVIVOR से उठा पर्दा, 4 व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक व्हिकल

मारुति की कॉन्सेप्ट गाड़ी e-SURVIVOR से उठा पर्दा, 4 व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक ऑटोमैटिक व्हिकल

मारुति के मुताबिक e-SURVIVOR एक कॉम्पेक्ट SUV के लिए डिजाइन कॉन्सेप्ट है और इसे भविष्य की सभी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: February 08, 2018 10:52 IST
e-SURVIVOR by Maruti Suzuki at Auto Expo- India TV Paisa
e-SURVIVOR by Maruti Suzuki at Auto Expo

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकि ने अपने इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट व्हिकल e-SURVIVOR से पर्दा उठा दिया है। ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान मारुति ने बुधवार को इस गाड़ी से पर्दा उठाया। मारुति के मुताबिक e-SURVIVOR एक कॉम्पेक्ट SUV के लिए डिजाइन कॉन्सेप्ट है और इसे भविष्य की सभी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

Related Stories

ऑटोमैटिक, 4 व्हील ड्राइव और इलेक्ट्रिक

e-SURVIVOR autonomous

e-SURVIVOR by Maruti Suzuki at Auto Expo

मारुति के मुताबिक e-SURVIVOR को भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। भविष्य में होने वाले बदलावों के प्रति सुजुकि के इरादों को इस गाड़ी से समझा जा सकता है। भविष्य में गाड़ियों में होने वाले सभी जरूरी बदलाव इसमें पहले ही हैं, यह 4 व्हील ड्राइव है, ऑटोनॉमस है और इलेक्ट्रिक है। मारुति के मुताबिक इस गाड़ी में ऑटोमैडिक ड्राइविंग की व्यवस्था दी गई है, यानि इसके लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं है। हालांकि ऑफ रोड़ ड्राइविंग के लिए इसे आसानी से मैनुअल मोड में भी बदला जा सकता है।

e-SURVIVOR

e-SURVIVOR by Maruti Suzuki at Auto Expo

कैमरा से लैस होगा e-SURVIVOR

मारुति के मुताबिक e-SURVIVOR में नैविगेशन सिस्टम, ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए बड़ा मॉनिटर, कैमरे भी लगे हुए हैं। कैमरों से खींची जाने वाली तस्वीरों को गाड़ी के मॉनिटर पर आसानी से देखा जा सकेगा।

e-SURVIVOR

e-SURVIVOR by Maruti Suzuki at Auto Expo

गाड़ी की लंबाई और चौड़ाई

मारुति के मुताबिक e-SURVIVOR की लंबाई 3460 मिलीमीटर होगी जबकि चौड़ाई 1645 मिलीमीटर है, ऊंचाई को 1655 मिलीमीटर रखा गया है। गाड़ी में पावर के लिए इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है।

e-SURVIVOR

e-SURVIVOR by Maruti Suzuki at Auto Expo

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement