1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. सैर-सपाटा
  5. मॉनसून में वीकेंड का लेना चाहते हैं मजा तो दिल्ली के पास इन जगहों पर जरूर जाएं

मॉनसून में वीकेंड का लेना चाहते हैं मजा तो दिल्ली के पास इन जगहों पर जरूर जाएं

आप पहली बार दिल्ली दर्शन की सोच रहे हैं तो यह टिप्स को फॉलो करना न भूलें

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:11 Jul 2018, 5:46 PM IST]
tour and travel- Khabar IndiaTV
tour and travel

नई दिल्ली: आप पहली बार दिल्ली दर्शन की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए उत्सुकता के साथ-साथ कन्फ्यूजन वाली स्थिती भी पैदा कर सकती है। दिल्ली के साथ-साथ उसके आसपास इन जगहों पर घूमकर  इस मौसम का मजा आप दोगुना कर सकते हैं। दिल्ली के आसपास के यह जगह टूरिस्ट प्लेस के हिसाब से काफी अच्छे हैं।

दिल्ली के आसपास या दिल्ली में कई तरह के घूमने वाली जगह है। हिस्टोरिकल के साथ-साथ कुछ अच्छे और एडवेंचरस प्लेस भी है। भारत की राजधानी दिल्ली के आसपास ऐसी जगहें हैं। जहां पर विदेशी पर्यटक भी यहां की संस्कृति और खूबसूरती और एडवेंचर के लिए खीचें चले आते है। 

आप अपनी लाइफ को अगर एडवेंचर से भरपूर करना चाहते है साथ ही स्पोर्टस के बहुत शौकीन है, तो हम आज आपको ऐसी दुनिया में लेकर जाएगें जहां जाकर आप अपनी सभी तमन्नाओ को पूरा कर सकते है। जिन जगहों का हम जिक्र करने जा रहे है वहां आप रॉक क्लाइम्बिंग, रेत में स्कूटर, पैराग्लाइडिंग जैसे बहुत सी चीजे कर सकते है। जानिए दिल्ली के आसपास ऐसी कौन सी जगहें है।

जैसलमैर

जैसलमैर

जैसलमैर

जैससमैर को गोल्डन सिटी के नाम से जाना जाता है। ये प्रसिद्ध पर्यटन स्थल थार रेगिस्तान के बीच में स्थित है। ये जगह दिल्ली से 478 किलोमीट दूर है। यहां आपको रेतीले रेत में टैक्टर बाइक की सवारी भी मिलेगी। जो की आपके लिए बेहद रोमांचक होगा। अगर आप स्पोर्ट के शोकीन है तो ये जगह आपके लिए बेहद खास है। यहां आपको रेतीले रेत में गाड़ी को दौड़ाने का मौका भी मिलेगा। ये आपके लिए काफी एडवेंचर भी होगा।

शिमला

शिमला

शिमला
शिमला की खूबसूरत वादियों में कौन नहीं रहना चाहता है। यहां पर आपको सुकून के साथ-साथ एडवेंचर  का भी मौका मिलेगा। ये दिल्ली से 360 किलोमीटर की दूरी पर है। तो शिमला आपके लिए एक परफैक्ट जगह है। यहां आपको रॉक क्लाइम्बिंग के साथ-साथ बोटिंग भी करने का मौका मिलेगा। जो अपने आप पर एक एडवेंचर है। साथ ही यहां पर फेसम जगहों पर आप घूम भी सकते है। जो आपके लिए एक यादगार पल होगा।

नीमराना

नीमराना

नीमराना
अगर आपको ऊंचाई से डर नही लगता है और तो आप ऊचांई से नीमराना किले का नजारा देखना चाहते है। आप यहां आकर कई विशाल आरावली को पास से देख सकते है। यहां पर हर एक नजारा आपके लिए खुशनुमा होगा। ये दिल्ली से सिर्फ 108 किमी दूर है। आप यहां पर जीप का भी आनंद ले सकते है।

नौकुचियाताल

नौकुचियाताल

नौकुचियाताल
अगर आपको पैराग्लाइडिंग का शौक है तो आपके लिए नौकुचियाताल सबस बेस्ट है। इस जगह को 'पैराग्लाइडर्स का स्वर्ग' कहा जाता है। यहां पर आपको चारों और घने जंगल ही दिकाई देगे। जो अपने आप पर एक एडवेंचर होगा। ये दिल्ली से 294 किलोमीटर दूर है। यहां पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से जून और अक्टूबर से दिसम्बर महिना माना जाता है।

कॉरबेट

कॉरबेट

कॉरबेट
अगर आपको हवा में उड़ने का शौक है और सवारी बनने का भी तो आपके लिए कॉरबेट बेस्ट जगह है आप यहां आकर प्रशिक्षण की मदद से हवा में गोते लगा सकते है। ये जगह दिल्ली से 226 किलोमीटर दूर है। राष्ट्रीय उद्यान ये सबसे पुरानी जगह जहां से लोग हवाई सवारी करते थे और यहां आपको कई प्रकार के बाघों को भी देखने का मौका मिलेगा। इसलिए आप यहां से उड़ान भर कर काफी कुछ देख सकते है। आपको साथ एक पॉयलेट होगा जो की आपकी मदद करेगा।(अमरनाथ दर्शन से पहले पड़ेंगे ये 5 पड़ाव, जानिए इनके बारें में विस्तार से)

सोहना

सोहना

सोहना
अगर आप कुछ रोमांचक करना चाहते है तो आप सोहना जाएं। यह दिल्ली से सिर्फ 40 किलोमीटर दूर है। यहां पर आप बैलून में बैठकर चारों तरफ का आनंद ले सकते है। यहां पर उर्म की कोई बाधा नहीं है। हर उम्र के लोग यहां पर आ सकते है। यह जमीन के पांच हजार फीट ऊपर उड़ता है। यहां से आराम से आप जंगलो और पहाड़ों का लुफ्त उठा सकते है।(जो व्यक्ति घर से रहते हैं दूर उनके लिए बनाया गया है ये App, जानिए क्या है खास)

अलीगढ़

अलीगढ़

अलीगढ़
अगर आपका जिल बहुत ही मजबत है और आप एडवेंचर के शौकीन है तो अलीगढ़ आपके लिए बेहतर जगह है। जी हां पर आपको प्लेन से छलांग लगाने का मौका मिलेगा। लेकिन इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से 60 साल के बीच होना जरूरी है। आपके आराम के लिए यहां के प्रशिक्षक आपको आरामदायक कपड़े देते है और एक फोन जो की आपके कपड़ो के साथ अटैच होता है। इसकी मदद से आप प्रशिक्षक के साथ कॉन्टेक्ट में रहेगें। (इस मौसम में ऋषिकेश से गंगासागर का करें शानदार सफर)

सफर को बनाना है शानदार तो भारत के इन जगहों पर जरूर जाएं घूमने

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: monsoon tips best places to near by new delhi: मॉनसून में वीकेंड का लेना चाहते हैं मजा तो दिल्ली के पास इन जगहों पर जरूर जाएं
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju