Friday, March 29, 2024
Advertisement

इजरायल के PM ने अपनी पत्नी के साथ किया ताज का दीदार, क्या आप जानते हैं ताजमहल के बारें में ये अनोखी बातें

ताजमहल में रॉयल गेट से प्रवेश के बाद इजराइली पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा एक-दूजे का हाथ थामकर सेंट्रल टैंक और फिर मुख्य गुंबद के दीदार को गए। लेकिन क्या आप जानते है ताजमहल के बारें में ये अनोखी बातें..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 16, 2018 16:53 IST
taj mahal- India TV Hindi
taj mahal

नई दिल्ली: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी पत्नी का हाथ थामकर ताजमहल का दीदार किया। यहां पर इनकी अगवानी बहुत ही जोरों से की गई थी। उन्होंने पूर्वी गेट से ताजमहल में प्रवेश किया। आगरा में खेरिया हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इजराइली पीएम की अगवानी की। एयरपोर्ट पर इजराइल के पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा का ब्रज के लोकगीतों के साथ स्वागत हुआ।  

ताजमहल में रॉयल गेट से प्रवेश के बाद इजराइली पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा एक-दूजे का हाथ थामकर सेंट्रल टैंक और फिर मुख्य गुंबद के दीदार को गए। उन्होंने डायना बेंच पर फोटोग्राफी भी कराई। इसके बाद मुख्य गुंबद में मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज की कब्र का दीदार किया।   

आप ताजमहल के बारें में बहुत सी बातें जानते होगे लेकिन क्या आप ये बातें जानते है। जरुर जानें ये बातें

  • कहा जाता है कि ताजमहल को शाहजहां न बनवाया था, लेकिन इस बात का साक्ष्य आज तक नहीं मिला।
  • इसका निर्णाण 1632 से शुरु हुआ था जो कि 1653 तक चला। यानी की पूरे 22 साल में ताज महल बनकर तैयार हुआ। ताजमहल को बनवाने के लिए भारत के मजदूर के अलावा तुर्की और फारस के भी थे।
  • ताजमहल की हर एक नीव के कोने में एक मीनार है। जो कि चारों मीनारे मकबरे को संतुलन रखती है।
  • इन चारों मीनारों की ऊंचाई 41.6 मीटर है। जो कि बाहर की ओर हल्की झुकी हुई है। ताकि ये भूकंप से बचा सके।
  • आप ये बात तो जानते है कि यह यमुना नदीं के किनारे बना हुआ है। इसलिए इसका आधार ऐसी लकड़ी से बना हुआ है। जो कि नमी में और मजबूत हो जाती है।

taj mahal

taj mahal

अगली स्लाइड में पढ़ें और बातों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement