Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रिलेशनशिप में भूलकर भी न करें इन बातों पर समझौता, बाद में पड़ेगा पछताना

हर किसी को रिलेशनिप में कई समझौते करने पड़ते हैं और ये समझौते दोनों ओर से होते हैं। किसी को कुछ कॉम्प्रोमाइज करना होता है तो किसी को कुछ। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 22, 2018 12:31 IST
couple- India TV Hindi
couple

नई दिल्ली: हर किसी को रिलेशनशिप में कई समझौते करने पड़ते हैं और ये समझौते दोनों ओर से होते हैं। किसी को कुछ कॉम्प्रोमाइज करना होता है तो किसी को कुछ। एक रिलेशनशिप को ठीक से रखने के लिए दोनों लोगों को आपसी समझ से एडजस्ट करना होता है, लेकिन ये समझौते कभी भी एकतरफा बिल्कुल नहीं होने चाहिए।

प्यार में समझौते करना अच्छी बात है, लेकिन एक हद तक। बहुत बार ऐसा होता है कि लड़कियां उस समय प्यार को पाने के लिए इमोशनल होकर कुछ ऐसे फैसले ले लेती हैं जिन पर उन्हें बाद में अफसोस होता है। इसके लिए आपको खुद एक लाइन ड्रॉ करनी होगी। इस हद से बाहर जाकर आप कभी कोई समझौता न करें।

अपने सपनों के साथ कभी न करें समझौता

अगर आपने अपनी लाइफ को लेकर कुछ ड्रीम्स देखें हैं और आपका आपका पार्टनर आपको आपके सपने के लिए समझौता करने की बात कहे तो इमोशन्स में बहकर कभी अपने सपनों की कुर्बानी न दें। ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका सपना सच ही होगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप उसके लिए कोशिश करना भी नहीं समझेंगी।

दोस्तों को लेकर समझौता करना
हर किसी की जिंदगी में कुछ खास दोस्त होते हैं जिनसे वह खास बॉन्डिंग शेयर करते हैं। हां आप अपने पार्टनक ते बिना नहीं रह सकती, लेकिन इसका यह मतलब भी नहीं कि आप अपने पार्टनर के बदले दोस्तों की कुर्बानी दें। पार्टनर के अलावा दोस्तों की भी जरूरत होती है इसलिए प्यार के साथ-साथ दोस्तों का भी ख्याल रखें।

जॉब की कुर्बानी
अगर आपका पार्टनर आपको आपकी जॉब छोड़ने के लिए कहे और आप अपने करियर से खुश हैं तो किसी भी हाल में अपनी नौकरी छोड़ने की गलती न करें। अगर वह किसी तरह का कोई दबाव बनाए तो उसे इसके फायदे गिनाएं। क्योंकि भले ही आप उस समय इमोशनल होकर अपने रिश्ते को बचाने के लिए यह फैसला ले लेंगी, लेकिन बाद में आपको इन चीजों का पछतावा हो सकता है।

हर बात पर अपनी भी राय रखें 
भले ही आप अपने पार्टनर के प्यार में पागल हो लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप किसी बात पर अपनी राय ही न रखें या आप अपने लिए आवाज उठाना ही भूल जाएं। किसी भी रिश्ते में दोनों लोगों की राय मायने रखती है। कभी भी ऐसी आदत न डाले की आपकी आवाज हमेशा दबी रह जाएं। 

अपने लुक को बदलना
आपको जैसे अच्छा लगता है आप वैसे रहें। जब तक आपकी अपनी इच्छा न हो तब तक आपको अपने लुक को दूसरों के लिए नहीं बदनला चाहिए। आप कोई छोटी बच्ची तो हैं नहीं। अगर आप अपनी पर्सनालिटी से खुश है तो किसी के लिए भी खुद को न बदले।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement