Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जानिए आखिर घर के बड़े बच्चे क्यों होते हैं खास

आइए जानते हैं घर के बड़े क्यों खास होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 04, 2017 16:39 IST
elder brother with sister- India TV Hindi
elder brother with sister

नई दिल्ली: घर के बड़े बच्चे आखिर क्यों खास होते हैं ? ये बात शायद ही किसी को पता हो लेनिक एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि घर में जो बड़े बच्चे होते हैं वह अपने छोटे भाई-बहनों से अलग होते हैं। इतना ही नहीं उनके माता-पिता भी उन्हें छोटे भाई-बहन के मुकाबले ज्यादा प्यार करते हैं। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि बड़े बच्चे ज्यादा समझदार, पढ़ने में तेज होते हैं साथ ही वह अपने परिवार को लेकर काफी जिम्मेदार होते हैं।

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि बड़े बच्चे कई मायनों में खास होते हैं। इन्हें सबसे ज्यादा प्यार, दुलार मिलता है। इन्हें इतने प्यार से रखा जाता है जिसकी वजह से यह अपने माता-पिता के काफी करीब होते हैं । साथ ही यह भी कहा जाता है कि माता-पिता को जितने भी एक्सपेरिमेंट करने होते हैं वह अपना बड़ा बच्चा पर ही करता है।

brother and sister

brother and sister

हमेशा से घर के बड़े भाई व बहनों को सोचने की क्षमता में अपने छोटे-भाई बहन से बेहतर माना जाता ​हैं। लेकिन अभी तक कोई इसका कारण नहीं जान पाया। हाल में इसी सब्जेक्ट पर हुए एक अध्ययन में बताया गया कि बड़े बच्चों को शुरुआती समय से ही माता-पिता की ओर से अधिक मानसिक प्रोत्साहन मिलता है। इसी वजह से उन्हें अपने छोटे भाई-बहनों से अधिक समझदार माना जाता हैं।

सोचने की क्षमता विकसित

अध्ययन  ने पाया  कि बड़े बच्चे आईक्यू टेस्ट में अपने छोटे भाई-बहनों की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। हालांकि सभी बच्चों को माता-पिता से बराबर भावनात्मक मदद मिलती है लेकिन पहले बच्चे को ज्यादा मदद मिलती है, जिससे सोचने की क्षमता विकसित होती हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि यह भी ऐसा देखा जाता है कि बड़े बच्चे बाद में अधिक वेतन पाते हैं और अधिक शिक्षा हासिल करते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement