1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. भूलकर भी घर पर इस दिशा में न लगाएं घड़ी, होगा नुकसान ही नुकसान

भूलकर भी घर पर इस दिशा में न लगाएं घड़ी, होगा नुकसान ही नुकसान

अपना हर काम हम समय के अनुसार या समय देखकर ही करते हैं और समय देखने के लिए घर में या ऑफिस में एक घड़ी की आवश्यकता तो होती है। ऐसे में जरूरी है कि हम घड़ी को उचित दिशा में लगाएं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:24 Jul 2018, 12:21 PM IST]
clock- Khabar IndiaTV
Image Source : APARTMENT THERPHY.COM clock

धर्म डेस्क: अपना हर काम हम समय के अनुसार या समय देखकर ही करते हैं और समय देखने के लिए घर में या ऑफिस में एक घड़ी की आवश्यकता तो होती है। ऐसे में जरूरी है कि हम घड़ी को उचित दिशा में लगाएं। क्योंकि घड़ी कि दिशा ही हमारे काम और उसके नतीजे की दिशा तय करने में सहायक होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी को घर या ऑफिस की पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा की दिवार पर लगाना चाहिए। ये दिशाएं घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने का काम करती हैं और इन दिशाओं में घड़ी लगाने से हमारा समय अच्छा बना रहता है और सारे काम भी बिना किसी अड़चन के अच्छे से हो जाते हैं। इसलिए घड़ी लगाते समय इन दिशाओं में से किसी एक का चुनाव करना ठीक रहता है।

इस दिशा पर न लगाएं

जिस प्रकार सही दिशा में घड़ी लगाने से अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं, उसी प्रकार घर या ऑफिस में अगर गलत दिशा में घड़ी लगी हो तो यह आपके लिए नकारात्मक परिणाम ला सकती है। इसलिए सही दिशा का चुनाव करना बेहद जरूरी है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर या ऑफिस की दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए, क्योंकि दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है और शास्त्रों में यम को मृत्यु का देवता माना गया है। अतः इस दिशा में घड़ी लगाने से बिजनेस के मार्ग में बाधाएं आनी शुरू हो जाती हैं। साथ ही घर के लोगों पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ता है। इसके अलावा घर के कोनों आदि में भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Vastu tips about wall clock in hindi: भूलकर भी घर पर इस दिशा में न लगाएं घड़ी, होगा नुकसान ही नुकसान
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee