Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं शौचालय, फंस सकते हैं आप बड़ी मुसीबतों में

कई बार ऐसा होता है कि टॉयलेट बनाते समय वास्तु को भूल जाते है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिस तरह आपके घर का वास्तु होता है उसी तरह टायलेट का भी वास्तु शास्त्र होता है कि किस दिशा में बनवाना होगा सही।  जानिए घर की किस दिशा में टॉयवेट बनवाने से क्या होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 04, 2018 21:06 IST
vastu tips about toilet direction in hindi- India TV Hindi
vastu tips about toilet direction in hindi

धर्म डेस्क: जब हम अपना घर बनवाते है तो वास्तु का पूरा ध्यान रखते है। जिससे कि लाइफ में किसी भी तरह का कष्ट न हो, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि टॉयलेट बनाते समय वास्तु को भूल जाते है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिस तरह आपके घर का वास्तु होता है उसी तरह टायलेट का भी वास्तु शास्त्र होता है कि किस दिशा में बनवाना होगा सही।  जानिए घर की किस दिशा में टॉयवेट बनवाने से क्या होगा।

पूर्व दिशा से

पूर्व दिशा में शौचालय बनवाने से आपकी जीवन की गति गडबड़ा सकती है। आपके ऊपर मुसीबतों के बादल घिरने लगेंगे। आपके बड़े बच्चे की तरक्की में बाधा होगी। उसे अनेक दुविधाओं का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ ही आपके पैरों में भी गड़बड़ हो सकती है। आपकी उन्नति का मार्ग अवरूद्ध हो सकता है। जीवन में एक ठहराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और जैसे रूका हुआ पानी सड़ जाता है, वैसे ही जीवन में ऊब महसूस होने लगती है। हमारे पैरों पर इस दिशा के शौचालय का बुरा असर पड़ सकता है और हर दिन सुबह 5 से 7 बजे के बीच हमें आवांछित स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। अगर किसी वजह से आपके घर की पूर्व दिशा में शौचालय है तो शौचालय की छत में बांस का प्रयोग करके दुष्टप्रभावों को कम करने की कोशिश की जा सकती है।

दक्षिण-पूर्व दिशा
शौचालय का निर्माण शुभ नहीं है। इस दिशा में शौचालय होने से धन की हानि संभव है। साथ ही व्यापार और विकास में बाधा होगी। हर साल गर्मी शुरू होते ही आपके व्यापार और करियर में गिरावट आयेगी। हरा रंग आपको हर तरह से नुकसान देने लगेगा। अगर आपकी बेटी बड़ी है तो उसको बहुत तरह की समस्याएं हो सकती हैं। सुबह 7 से 9 बजे का समय आपके लिये रोज ही उलझनों का संदेश लेकर आयेगा। आपके नितम्बों में विकार आ सकता है। आपकी पेल्विक गर्डिल का अलाइनमेंट बिगड़ सकता है। अगर किसी वजह से आपके घर के अग्नि कोण, यानि दक्षिण-पूर्व के कोने से शौचालय को हटाना संभव नहीं है तो उस दिशा में ज्यादा से ज्यादा लकड़ी लगाकर और वहां समुद्री नमक का एक कटोरा रख देने से दुष्टप्रभावों को कम करने की कोशिश की जा सकती है।

अगली स्लाइड में जानें और किस दिशा में नहीं बनवाना चाहिए शौचालय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement