Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मंगलवार को बन रहा है उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, होना चाहते है मालामाल तो राशिनुसार करें ये उपाय

उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के दौरान सूर्यदेव की उपासना की जाती है। ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपके दाम्पत्य जीवन में चल रही तकरार दूर होगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से आज क्या करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 16, 2018 19:05 IST
Uttara phalguni nakshatra on 17 july 2018- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uttara phalguni nakshatra on 17 july 2018

धर्म डेस्क: आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है। आज स्कंद पंचमी है। आज सुबह 09:28 से पूरा दिन पार करके कल सुबह 08:20 तक सारे काम सिद्ध करने वाला रवि योग भी रहेगा। साथ ही आज सुबह 09:28 से लेकर कल सुबह 08:20 तक उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र भी रहेगा।

आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से बारहवां नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी है। इस नक्षत्र के स्वामी स्वयं सूर्यदेव हैं। अतः उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के दौरान सूर्यदेव की उपासना की जाती है। ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपके दाम्पत्य जीवन में चल रही तकरार दूर होगी और आपके रिश्तों में मीठास आयेगी, साथ ही पिता के साथ रिश्तों में सुधार आयेगा, जीवन खुशियों से भरा रहेगा, सरकारी क्षेत्रों में आपकी तरक्की होगी, आपका जीवन आरामदायक रहेगा, आपकी हसंती खेलती जिंदगी में हमेशा स्थिरता बनी रहेगी, आपके बिजनेस की गति फिर से बढ़ने लगेगी, आपके करियर को सही दिशा मिलगी, आपके घर की सुख- समृद्धि को लगी बुरी नजर दूर होगी, आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी और आपके परिवार की समस्याओं का हल होगा।

उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह विश्राम के लिए प्रयोग की जाने वाली चारपाई अथवा बेड के पिछले दो पायों को माना जाता है। यह नक्षत्र विश्राम की प्रारंभिक स्थिति को न दर्शाकर विश्राम की अंतिम तथा हल्की स्थिति को दर्शाता है। साथ ही आपको बता दूं कि इस नक्षत्र का पहला चरण सिंह राशि में आता है, जबकि इसके बाकी तीन चरण कर्क राशि में आते हैं। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का संबंध पाकड़ के पेड़ से बताया गया है। कहीं-कहीं स्थानीय भाषा में इस पेड़ को पकड़िया के नाम से भी जाना जाता है। जिन लोगों का जन्म उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में हुआ हो या जिनके नाम का पहला अक्षर ‘ट’या ‘प’हो, उन लोगों को आज के दिन पाकड़ के पेड़ के दर्शन करने चाहिए और उसके सामने दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करपना होगा शुभ।

मेष राशि

अगर आपके दाम्पत्य संबंधों में कुछ दिनों से तकरार चल रही है तो अपने दाम्पत्य संबंधों को फिर से ठीक करने के लिये और रिश्तों में मीठास भरने के लिये आज के दिन आपको गुड़ के मीठे चावल बनाने चाहिए। अब इन चावलों में से थोड़े-से चावल निकालकर अलग रख लें। बाकी चावलों को मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। मन्दिर या धर्मस्थल पर दान करने के बाद पहले निकाले हुए चावलों को स्वयं प्रसाद के रूप में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में चल रही तकरार जल्द ही दूर होगी और रिश्तों में फिर से मीठास आयेगी।

वृष राशि
अगर कुछ दिनों से बिजनेस संबंधी किसी काम को लेकर आपके अपने पिता से संबंध ठीक नहीं चल रहे हैं, रिश्तों में तल्खी बनी हुई है तो रिश्तों में सुधार लाने के लिये आज के दिन आपको सूर्यदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊं ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।' आज के दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का कम से कम 21 बार जाप करना चाहिए। आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से पिता के साथ आपके रिश्तों में सुधार आयेगा और आप दोनों की बिजनेस संबंधी परेशानी पर जल्द ही एक राय भी बनेगी।

मिथुन राशि
अगर आप अपने जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, अपनी जिंदगी को खुशहाल देखना चाहते हैं तो आज के दिन सबसे पहले सुबह स्नान आदि से निवृत्त हो जाइये। इसके बाद किसी लाल फूल वाले पौधे के पास जाइये और उसमें एक लोटा जल चढ़ाइये। साथ ही उस पौधे के तने को छूकर उसका आशीर्वाद लीजिये। आज के दिन लाल फूल वाले पौधे में जल चढ़ाने और उसका आशीर्वाद लेने से आपकी जिंदगी में खुशहाली रहेगी। आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा।

कर्क राशि
अगर आप सरकारी क्षेत्रों में अपनी तरक्की देखना चाहते हैं या वहां अपना परचम लहराना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह सबसे पहले स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए और साफ कपड़े पहनने चाहिए। इसके बाद आपको सूर्य गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- 'ऊं भास्कराय विद्महे, महातेजाय धीमहि तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्।' आज के दिन आपको गायत्री मंत्र का चौबीस बार पाठ करना चाहिए। आज के दिन गायत्री मंत्र का जाप करने से सरकारी क्षेत्रों में आपका परचम लहरेगा और आपकी तरक्की होगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement