Friday, April 19, 2024
Advertisement

18 जुलाई का दिन बहुत ही शुभ, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

आज स्कन्द षष्ठी के दिन कार्तिकेय जी की पूजा करने और कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फल प्राप्त होंगे। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 17, 2018 19:03 IST
Skanda sashti vrat on 18 july 2018- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Skanda sashti vrat on 18 july 2018

धर्म डेस्क: आज स्कन्द षष्ठी व्रत है। यह शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है, लेकिन कुछ लोग यह व्रत कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को भी करते हैं। दोनों ही व्रत मान्य हैं। स्कन्द षष्ठी को कुमार षष्ठी और संतान षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है।

स्कन्द षष्ठी के अवसर पर मंदिरों में शिव-पार्वती की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती है। साथ ही इस दिन स्कन्द देव कार्तिकेय की स्थापना करके उनकी भी पूजा की जाती है और अखंड दीपक जलाएं जाते हैं | आपको बता दूं कि विशेष कार्य की सिद्धि के लिए इस समय की गई पूजा अर्चना विशेष फलदायी होती है। ऐसा कहा जाता है कि यह व्रत विधिपूर्वक करने से सुयोग्य संतान की प्राप्ति होती है और यदि पहले से संतान है और संतान को किसी प्रकार का कष्ट या कोई रोग है तो यह व्रत संतान को इन सबसे बचाने में सहायता करता है। साथ ही कहते हैं कि स्कन्द माता कुमार कार्तिकेय के पूजन से जितनी प्रसन्न होती हैं, उतनी वे स्वयं के पूजन से भी नहीं होती हैं। मयूर पर आसीन देव सेनापति कुमार कार्तिकेय की आराधना दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा होती है|

आज स्कन्द षष्ठी के दिन कार्तिकेय जी की पूजा करने और कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फल प्राप्त होंगे, तो किस राशि वाले को आज के दिन कौन से शुभ फलों की प्राप्ति होगी, कैसे आपके करियर की बेहतरी सुनिश्चित होगी और आप एक ऊँचे मुकाम को हासिल करने में कामयाब होंगे, कैसे आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से चल रही अड़चनों से आपको मुक्ति मिलेगी, कैसे आपके बिजनेस को अधिक लाभ मिलेगा। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ।

मेष राशि

अपने करियर में बेहतरी के लिए और अपने आपको एक ऊंचे मुकाम पर ले जाने के लिए आज के दिन आपको भगवान कार्तिकेय को खीर का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के कुछ देर बाद ही उस खीर को छोटे बच्चों में बांट दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके करियर की बेहतरी होगी और आप एक ऊँचे मुकाम को हासिल करने में कामयाब होंगे।

वृष राशि
अगर किसी कारणवश आपके प्रेम विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए आज शाम के समय भगवान कार्तिकेय की तस्वीर के आगे 6 घी के दीपक जलाएं और ध्यान रहे कि ये दीपक सुबह तक जलते रहने चाहिए| सुबह उठकर उन दियों को वहां से उठा लें और संभालकर अपने पास रख लें। जब आपके प्रेम विवाह में आ रही अड़चने समाप्त होने लगे तो उन दीपकों को एक-एक करके घर की नित्य पूजा में इस्तेमाल कर लें। ऐसा करने से आपके प्रेम विवाह में आ रही सारी अड़चने जल्द ही समाप्त हो जाएंगी।

मिथुन राशि
अगर कई कोशिशों के बाद भी आपकी कंपनी या बिजनेस को अधिक लाभ नहीं मिल पा रहा है और आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी का अधिक से अधिक फायदा हो, तो आज के दिन नीले रंग का एक मोटा धागा लेकर भगवान कार्तिकेय को अर्पित करें और उनकी विधिवत पूजा करें। पूजा के बाद उस धागे को वापस लेकर अपने सीधे हाथ की बाजू पर बांध लें। आज के दिन ये उपाय करने से आपकी कंपनी या बिजनेस का अधिक से अधिक फायदा होगा।

कर्क राशि
अगर आपकी कोई इच्छा लंबे समय से अधूरी है और वह आपके कार्य में बाधा डाल रही है, तो आज के दिन एक चांदी की अंगूठी लेकर उसे पहले गंगाजल से धो लें। उसके बाद थोड़ा-सा गाय का दूध लेकर उसमें डुबो दें। दूध में तुलसी के पत्ते और थोड़ी-सी शक्कर भी डाल दें। इसके बाद कार्तिकेय भगवान का ध्यान करके वह अंगूठी धारण कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी लंबे समय से अधूरी पड़ी इच्छा जल्द ही पूरी होगी और आपके कार्य अपने आप बनने लगेंगे।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement