Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्वाती नक्षत्र में निर्जला एकादशी, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर मुराद पूरी

आज स्वाती नक्षत्र और शिव योग में निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु की पूजा करने और कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को कौन-से विशेष फल प्राप्त होंगे। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से क्या करें राशिनुसार उपाय..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 22, 2018 14:19 IST
nirjala ekadashi 2018 - India TV Hindi
nirjala ekadashi 2018

धर्म डेस्क: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी है।  इसे भीमसेनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। प्रत्येक महीने में दो एकादशियां होती हैं, एक कृष्ण पक्ष और दूसरी शुक्ल पक्ष में आती है। प्रत्येक एकादशी में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने और उनकी पूजा करने का विधान है।

सभी एकादशियों में ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की इस निर्जला एकादशी का अपना एक महत्वपूर्ण स्थान है। निर्जला एकादशी में निर्जल, यानी बिना पानी पिए व्रत करने का विधान है। इस एकादशी का पुण्य फल प्राप्त होता है। कहते हैं जो व्यक्ति साल की सभी एकादशियों पर व्रत नहीं कर सकता, वो इस एकादशी के दिन व्रत करके बाकी एकादशियों का लाभ भी उठा सकता है। इसके साथ ही स्वाती नक्षत्र और शिव योग है। कहा जाता है स्वाति नक्षत्र के दौरान अगर सीप पर बारिश की बूंद पड़ जाये तो सीप भी मोती बन जाता है और शिव योग के तो कहने ही क्या हैं।

आज स्वाती नक्षत्र और शिव योग में निर्जला एकादशी के दिन श्री विष्णु की पूजा करने और कुछ विशेष उपाय करने से विभिन्न राशि वालों को कौन-से विशेष फल प्राप्त होंगे, कैसे आपके परिवार में खुशहाली आयेगी, कैसे जीवनसाथी के साथ आप अपने रिश्ते को बेहतर कर पायेंगे, कैसे अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पायेंगे, कैसे अपने प्यार को अपनी तरफ आकर्षित कर पायेंगे, कैसे अपनी विशेष इच्छा की पूर्ति कर पायेंगे, कैसे जीवन में उन्नति कर पायेंगे, कैसे आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगेगा, कैसे आप अपने करियर की बेहतरी सुनिश्चित कर पायेंगे, कैसे आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में खुशहाली और मधुरता आयेगी और कैसे लवमेट के साथ आप अपने प्यार के रिश्ते को शादी में बदल पायेंगे।

मेष राशि

अगर आप अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं और साथ ही भगवान को चंदन का तिलक भी लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में खुशहाली बनी रहेगी।

वृष राशि
अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए आज के दिन भगवान श्री विष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें, फिर उसके बाद श्री विष्णु गायंत्री मंत्र का जाप करें। श्री विष्णु गायंत्री मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊं नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।‘ आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आएगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement