Thursday, March 28, 2024
Advertisement

नवरात्र का तीसरे दिन के साथ मंगलवार, इन उपायों से करें मां चंद्रघंटा को प्रसन्न

किसी भी तरह की परेशानी से मुक्ति पाने के लिये आज के दिन मां चंद्रघंटा का ध्यान करके उनके इस मंत्र का जाप करना चाहिए। जानिए ऐसे ही और उपायों के बारें में

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 19, 2018 22:03 IST
navratri 3rd day- India TV Hindi
navratri 3rd day

धर्म डेस्क: आज नवरात्र का तीसरा दिन है। नवरात्र के तीसरे दिन देवी दुर्गा की तीसरी शक्ति चन्द्रघण्टा की उपासना की जाती है। देवी के माथे पर घंटे के आकार का अर्धचंद्र सुशोभित होने के कारण इन्हें चंद्रघंटा के नाम से जाना जाता है। मां चंद्रघंटा का वाहन सिंह है। इनके दस हाथ हैं, जिनमें से दाहिने चार हाथों में त्रिशूल, गदा, खड्ग व कमंडल है और मां का पांचवां हाथ वरद मुद्रा में रहता है। जबकि बाएं चार हाथों में कमल का फूल, धनुष, बाण व जप माला और पांचवां हाथ अभय मुद्रा में रहता है। कहते हैं सभी 9 ग्रहों में से शुक्र ग्रह पर इनका विशेष आधिपत्य रहता है। अतः शुक्र के दोषों से छुटकारा पाने के लिए भी मां चंद्रघंटा की पूजा करनी चाहिए।

किसी भी तरह की परेशानी से मुक्ति पाने के लिये आज के दिन मां चंद्रघंटा का ध्यान करके उनके इस मंत्र का जाप करना चाहिए- 'ऊं ऐं ह्रीं क्लीं चन्द्रघंटायै नम: देवी के मंत्र जाप के साथ ही नवरात्र के दौरान आप कैसे छोटे-छोटे उपाय करके माता को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा से अपने बिगड़े हुए काम पूरे कर सकते हैं।

जानिए कैसे अपने या अपनी संतान के विवाह में आ रही परेशानियों को दूर कर सकते हैं, कैसे अपनी संतान के साथ अच्छा तालमेल बैठा सकते हैं, कैसे अपने कारोबार में आ रही आर्थिक परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं और कैसे दूसरे राज्यों या विदेश में अपने कारोबार की पकड़ मजबूत कर सकते हैं। जानिए नवरात्र के तीसरे दिन क्या उपाय करें।

  • आज मंगलवार का दिन है और मंगलवार का संबंध श्री हनुमान जी से है। नवरात्र के दौरान श्री हनुमान की उपासना करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। देखिये नौ देवियां शक्ति का स्वरूप हैं और हनुमान जी भी एक शक्ति हैं। अतः कर्ज से मुक्ति के लिये, जीवन के सभी संकटों से छुटकारा पाने के लिये और जीवन में खुशियों की बौछार के लिये आज के दिन हनुमान जी के निमित्त उपाय जरूर करने चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement