Friday, March 29, 2024
Advertisement

भूलकर भी मोक्षदा एकादशी के दिन न करें ये काम, होगा नुकसान

एकादशी के दिन कई ऐसे काम होते है जो कि वर्जित होते है। यानी कि खानपान। आमतौर पर हम रोजाना बिना तिथि के देखे किसी भी चीज का सेवन कर लेते है, लेकिन एकादशी के दिन हर चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपको पुण्य को कम कर देता है। जानिए

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2017 23:53 IST
ekadashi- India TV Hindi
ekadashi

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म के ग्रंथों में एकादशी तिथि का बहुत अधिक महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से जप, तप और दान का पुण्य कई हजार गुना बढ़ जाता है, लेकिन इस दिन कुछ काम करने की मनाही होती है। यह करने से भी पुण्य के फल समाप्त हो जाएंगे। इस बार सफला एकादशी 13 दिसंबर, बुधवार को है।

मोक्षदा एकादशी को दक्षिण भारत में वैकुण्ठ एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत के प्रारम्भ होने से पूर्व अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था।

एकादशी के दिन कई ऐसे काम होते है जो कि वर्जित होते है। यानी कि खानपान। आमतौर पर हम रोजाना बिना तिथि के देखे किसी भी चीज का सेवन कर लेते है, लेकिन एकादशी के दिन हर चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपको पुण्य को कम कर देता है। जानिए इस दिन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

 चावल

एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे मन चंचल होता है। जिससे कि आप प्रभु की अराधना नहीं कर पाते।

ये भी पढ़ें:

जौ
चावल की तरह ही जौ का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि जौ महर्ष‌ि मेधा के शरीर से उत्पन्न हुआ माना जाता है। इसलिए इसका सेवन करना इस दिन वर्जित है।

लहसुन और प्याज
एकादशी के दिन लहसुन, प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके इस्तेमाल से गंध युक्त और मन में काम भाव बढ़ाने की क्षमता के कारण इसे अशुद्ध माना गया है।

और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जानने के लिए देखें विडियों..

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement