Friday, April 19, 2024
Advertisement

आज का दिन भगवान शिव की उपासना के लिए सबसे अच्छा, राशिनुसार करें ये तो होगी हर मनोकामना पूर्ण

आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और बुधवार का दिन है। आज मास शिवरात्रि व्रत है। आज के दिन भोले भंडारी भगवान शिव की पूजा-उपासना की जायेगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 11, 2018 10:21 IST
Lord shiv- India TV Hindi
Lord shiv

धर्म डेस्क: आज आषाढ़ कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और बुधवार का दिन है। आज मास शिवरात्रि व्रत है। आज के दिन भोले भंडारी भगवान शिव की पूजा-उपासना की जायेगी। मास शिवरात्रि व्रत भगवान शिव के लिये निमित्त है और यह हर माह के कृष्ण पक्ष में प्रदोष व्रत के बाद किया जाता है। आज के दिन भगवान शिव की उपासना करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, उसे अपनी इच्छाअनुसार सब कुछ मिलता है।

आज मास शिवरात्रि व्रत के दिन विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिये कुछ खास उपाय करने चाहिए। आपको अपने बिजनेस में नयापन लाने के लिये, भगवान शिव की कृपा से अपनी इच्छा पूरी करने के लिये, अपने दाम्पत्य संबंधों की मजबूती को बरकरार रखने के लिये, जीवन को एक नई राह, एक नई दिशा में ले जाने के लिये, अपने गुस्से पर काबू पाने के लिये, हर प्रकार के भय से छुटकारा पाने के लिये, घर में धन के खजाने भरने के लिये, अपनी संतान की तरक्की सुनिश्चित करने के लिये, अपने कार्यों में सफलता सुनिश्चित करने के लिये, जिन्दगी में खुशहाली बनाये रखने के लिये, अपना कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिये और अपनी सेहत अच्छी बनाये रखने के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि

अगर आप अपने बिजनेस में नयापन लाना चाहते हैं, उसमें बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस में नयापन लाने के लिये और उसमें बढ़ोतरी करने के लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद शिव जी के मन्दिर में जाना चाहिए। अब तीन बेल पत्र लेकर उन्हें अच्छे से धोना चाहिए। इसके बाद उन बेलपत्रों को भगवान को अर्पित करना चाहिये। साथ ही एक बात आपको बता दूं कि बेल पत्र का चुनाव करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेल के पत्ते कहीं से कटे-फटे न हो। आज के दिन इस प्रकार शिवजी को बेल पत्र अर्पित करने से आपके बिजनेस में नयापन आयेगा और बिजनेस में आपकी खूब बढ़ोतरी होगी।

वृष राशि
अगर आप भगवान शिव की कृपा अपने ऊपर बनाये रखना चाहते हैं या अपनी कोई खास इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो अपनी इच्छा पूरी करने के लिये आज के दिन आपको शाम के समय हाथ-पैर-मुंह धोकर, साफ कपड़े पहनकर शिव महिम्न स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। अगर आप पाठ न कर पायें तो आप शिव महिम्न स्त्रोत का ऑडियो भी सुन सकते हैं। ऑडियो आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जायेगा। आज के दिन शिव महिम्न स्त्रोत का पाठ करने से या उसका ऑडियो सुनने से भगवान शिव की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपकी जो भी इच्छा होगी, वो जल्द ही पूरी होगी।

मिथुन राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों की मजबूती को बरकरार रखना चाहते हैं, अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए और भगवान शंकर के निमित्त व्रत रखना चाहिए, लेकिन अगर आप किसी कारणवश व्रत न रख पायें तो आज के दिन आपको किसी ब्राह्मण को अपनी इच्छानुसार कुछ दान स्वरूप जरूर देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की मजबूती बरकरार रहेगी और आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

कर्क राशि
अगर आप अपने जीवन को एक नई राह, एक नई दिशा में ले जाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको भगवान शंकर के मन्दिर में जाना चाहिए और वहां जाकर एक चन्दन का टुकड़ा भगवान को अर्पित करना चाहिए। इसके बाद उस चन्दन के टुकड़े को घिसकर, उससे भगवान शंकर को तिलक लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन को एक नई राह, एक नई दिशा जल्द ही मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement