1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Surya Grahan 2018: सूर्य ग्रहण और शनिश्चरी अमावस्या एक ही दिन, पड़ेगा इन 3 राशियों पर होगा भारी

Surya Grahan 2018: सूर्य ग्रहण और शनिश्चरी अमावस्या एक ही दिन, पड़ेगा इन 3 राशियों पर होगा भारी

11 अगस्त को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा। वहीं ज्‍योतिषियों का मानना है साल का आखिरी सूर्यग्रहण कई राशियों के लिए शुभ तो कुछ राशियों के लिए ठीक नहीं है। जानिए किस राशि पर पड़ेगा असर

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:10 Aug 2018, 6:37 AM IST]
solar eclipse- Khabar IndiaTV
Solar Eclipse

सूर्य ग्रहण 2018: साल का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 11 अगस्‍त को लगेगा। हालांकि इस बार आंशिक सूर्य ग्रहण होगा जो कि 3 घंटे 28 मिनट तक रहेगा। इससे पहले 15 फरवरी को साल 2018 का पहला सूर्य ग्रहण लगा था, जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण 13 जुलाई को था। वहीं 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगा था।

साल 2019 में कब लगेगा सूर्यग्रहण

इस साल की भांति अगले साल भी 3 सूर्यग्रहण लगेगा। पहला 6 जनवरी, दूसरा 2 जुलाई और तीसरा 26 अगस्‍त को होगा।

सूर्य ग्रहण का समय
साल का अंतिम सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा जो कि शाम 5 बजे खत्‍म होगा। ग्रहणकाल का सूतक लगभग 12 घंटे पहले लगेगा। हालांकि अंतरराष्‍ट्रीय समय के अनुसार आंशिक सूर्य ग्रहण 8 बजकर 2 मिनट से शुरू होकर सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर खत्‍म होगा।

कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?
इस बार आंशिक सूर्य ग्रहण होगा, जो कि पृथ्‍वी के उत्तरी गोलार्द्ध यानी कि उत्तरी यूरोप से लेकर पूर्वी एशिया और रूस में दिखाई देगा। भारत में साल के इस अंतिम सूर्य ग्रहण के दीदार नहीं होंगे। (Surya Grahan 2018: ब्लड मून के बाद साल 2018 का आखिरी सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल)

सूर्य ग्रहण का असर इन राशियों पर होगा सबसे ज्यादा
पिछले सूर्य ग्रहण की तरह इस बार भी आंशिक ग्रहण ही होगा। लेकिन इसका असर कुछ राशियों के लिए अशुभ साबित होगा। यह सूर्य ग्रहण कर्क राशि में होने जा रहा है। जिसके कारण 4 राशियों के लिए फलदायी होगा। जिनमें मेष, मकर, तुला और कुंभ राशि है।

वहीं कर्क राशि का ग्रहण के कारण कर्क के अलावा मिथुन, सिंह राशि के जातकों को नुकसान का सामना करना पड़ेगा। इसलिए इन राशियों के जातकों को अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना होगा। साथ ही अचानक धन खर्च होने की भी संभावना नजर आ रही है।  (Nag Panchami 2018: 38 साल बाद नाग पंचमी में दुर्लभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि )

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Last solar eclipse of this year surya grahan on 11 august 2018 know the effects of your zodiac in hindi : Surya Grahan 2018: सूर्य ग्रहण और शनिश्चरी अमावस्या एक ही दिन, पड़ेगा इन 3 राशियों पर होगा भारी
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee