1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. भूलकर भी इन 4 तरह की महिलाओं का न करें अपमान, हो जाएंगे आप गरीब

भूलकर भी इन 4 तरह की महिलाओं का न करें अपमान, हो जाएंगे आप गरीब

हम अपने जीवन में कई तरह के काम करते है जिससे हमें कभी अच्छा फल प्राप्त होता है और कभी बहुत ही बुरा फल प्राप्त होता है। अगर आपने इन स्त्रियों का अपमान किया तो आपके द्वारा किए गए हर पुण्य काम बेकार जाएगे।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:05 Dec 2017, 9:28 PM IST]
WOMEN- Khabar IndiaTV
WOMEN

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म के शास्त्रों में बताया गया है कि कभी भी किसी स्त्री को सम्मान से देखना चाहिए। साथ ही इसी तरह तरह व्यवहार करना चाहिए। जिससे आपके ऊपर देवी-देवताओं का आर्शीवाद बना रहें।

हम अपने जीवन में कई तरह के काम करते है जिससे हमें कभी अच्छा फल प्राप्त होता है और कभी बहुत ही बुरा फल प्राप्त होता है। अगर आपने इन स्त्रियों का अपमान किया तो आपके द्वारा किए गए हर पुण्य काम बेकार जाएगे। साथ ही इसकी सजा भी आपको मिलती है। इसलिए कभी भी इन स्त्रियों का अपमान नहीं करना चाहिए। इस श्लोक के माध्यम से जानिे किस तरह की महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए।

नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता।

यत्रैतास्तु न पूज्यन्ते सर्वास्तत्राफला: क्रिया।

तुलसीदास जी ने कहा है कि जिस जगह पर स्त्रियों को पूजा जाता है। वहां पर देवताओं का वास होता है। वहीं जहां पर स्त्रियों का अुमान किया जाता है। वहीं पर गरीबी आती है, तो इसलिए स्त्री सम्मान की हकदार है। जानिए किस तरह की स्त्रियों का नहीं करना चाहिए अपमान।

नई बहू
बहू को लक्ष्मी का रुप मना जाता है। जब वह हमारे घर आती है तो लक्ष्मी के रुप में आती है। जिसके कारण उसका रुष्ट होना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए जो लोग उन्हें सम्मान नहीं देते है, प्यार नहीं करते। उनका जीवन हमेशा समस्याओं से घिरा रहता है।

बड़े भाई की पत्नी
बड़े बाई की पत्नी को मां के समान माना जाता है। जो कोई इनका सम्मान नहीं करता है। तो वह कभी अपने जीवन में खुश नहीं रह सकता है।  इसलिए कभी भी भाभी मां का अपमान नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में जानें और किन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए

Promoted Content
auto-expo