Friday, April 26, 2024
Advertisement

आज ही ऐसे धारण करें 11 मुखी रुद्राक्ष, बना देगा रंक से राजा

11 मुखी रुद्राक्ष को सुख-समृद्धि का कारक माना जाता है। इसे धारण करने से या घर में रखने से सभी कार्यों में सिद्धि प्राप्त होती है। साथ ही आपके सभी काम बिना किसी विघ्न-बाधा के सरलता से पूरे हो जायेंगे। जानिए इसको पहनने से होने वाले फायदे..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 16, 2018 12:51 IST
11 mukhi rudraksha - India TV Hindi
11 mukhi rudraksha

धर्म डेस्क: 11 मुखी रुद्राक्ष को सुख-समृद्धि का कारक माना जाता है। इसे धारण करने से या घर में रखने से सभी कार्यों में सिद्धि प्राप्त होती है। साथ ही आपके सभी काम बिना किसी विघ्न-बाधा के सरलता से पूरे हो जायेंगे। जानिए इसको पहनने से होने वाले फायदे, महत्व, कारण और कैसे पहने।    

महाशिवपुराण के अनुसार इस 11 मुखी रुद्राक्ष को अपनी शिखा, यानी बालों में बांधने से या गले में धारण करने से उच्च पद की प्राप्ति होती है। व्यक्ति राजा के समान सुख भोगता है।   

अपना खुद का बिजनेस करने वाले व्यापारियों के लिए तो यह ग्यारह मुखी रुद्राक्ष बहुत ही फलदायी माना गया है। व्यापारी वर्ग को इसे धारण करने से बिजनेस में मुनाफा मिलता है, साथ ही भाग्योदय होने से धन-सम्पत्ति व समाज में मान-सम्मान भी मिलता है। राजनीति और कूटनीति के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिये भी यह रुद्राक्ष सब जगह विजय दिलाने वाला होता है|

स्वास्थ्य लाभ

  • शास्त्रों में हनुमान जी को हर तरह के रोगों और मुसीबतों से छुटकारा दिलाने वाला माना गया है। इसीलिए 11 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से कई तरह की परेशानियों और रोगों से भी छुटकारा मिलता है। तो बात करेंगे स्वास्थ्य की दृष्टि से यह रुद्राक्ष कितना फायदेमंद हो सकता है।
  • ग्यारह मुखी रुद्राक्ष के उपयोग से या इसे धारण करने से अस्थमा एवं सांस से संबंधित तकलीफ में फायदा मिलता है। साथ ही मानसिक विकारों को दूर करने में भी यह सहायक है। इसके अलावा संक्रामक रोगों से छुटकारा पाने में और शरीर को बल प्रदान करने में भी यह उपयोगी है।   

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या है रुद्राक्ष और कैसे करें धारण

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement