Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2018: दोस्त, फैमिली, रिश्तेदारों को SMS, Quotes, Facebook के जरिए कुछ इस तरह दें बधाइयां

Ganesh Chaturthi 2018 भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि, गुरुवार का दिन और स्वाति नक्षत्र है।गणेश उत्सव भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर चतुर्दशी तक दस दिनों के लिए मनाया जाता है, यानी ये उत्सव 13 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से शुरू होकर 23 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तक मनाया जायेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 13, 2018 10:39 IST
Ganesh Chaturthi 2018- India TV Hindi
Ganesh Chaturthi 2018

धर्म डेस्क: Ganesh Chaturthi 2018 भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि, गुरुवार का दिन और स्वाति नक्षत्र है।गणेश उत्सव भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से लेकर चतुर्दशी तक दस दिनों के लिए मनाया जाता है, यानी ये उत्सव 13 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से शुरू होकर 23 सितम्बर, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तक मनाया जायेगा। पूरे जोश और उत्साह के साथ महाराष्ट्र और उसके आसपास के जगहों में गणेश चतुर्थी हर साल मनाया जाता है।

इस साल की तरह इस साल भी गणेश उत्सव 13 सितंबर से 23 सितंबर भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तक मनाया जाएगा। इसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है, आपको बता दें कि इसी खास दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। भगवान शंकर और माता पार्वती के बेटे भगवान गणेश की जन्म लेने के खुशी में हर साल उत्साह के साथ गणेश चतुर्थी मनाया जाता है। इस उत्सव के 10 वे दिन गणेशोत्सव के नाम से जाना जाता है।

Ganesh Chaturthi 2018

Ganesh Chaturthi 2018

आपको बता दें कि भगवान गणेश को खुशी, किसी शुभ करने से पहले, किसी काम के शुरुआत से पहले अक्सर हम भगवान गणेश की पूजा करते हैं फिर उस काम की शुरुआत करते हैं।

Ganesh Chaturthi 2018

Ganesh Chaturthi 2018

गणेश चतुर्थी के वक्त कई लोग भगवान गणेश की मूर्ती घर में लाकर पूजा करते हैं तो कई लोग घर में ही स्थापना करते हैं। कई जगह इनकी पांडाले भी लगती है। और फिर 10 दिनों भगवान गणेश को प्रसाद के रूप में नारियल, मोदक, जगरी के भोग लगाए जाते हैं।

Ganesh Chaturthi 2018

Ganesh Chaturthi 2018

तो फिर देर किस बात की आइए कुछ इस अंदाज में मनाएं गणेश चतुर्थी, इस फेस्टिवल सीजन में हर कोई अपने प्रियजन के साथ सेलिब्रेट करना चाहता है लेकिन अगर आप अपनी फैमिली से दूर है तो इस तरह से उन्हें बधाईंया संदेश भेज सकते हैं।

Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement