Saturday, April 20, 2024
Advertisement

21 जुलाई का दिन बहुत ही शुभ, राशिनुसार करें ये उपाय, तो हो जाएंगे मालामाल

आज गुप्त नवरात्र के आखिरी दिन कुछ ऐसे ही तंत्र मंत्र प्रयोगों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश बतायेंगे जिन्हें आज के दिन करके आप किसी भी तरह की सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं और अपने कार्यों को मूरत रूप दे सकते हैं। बता दें कि आषाढ़ मास के इन गुप्त नवरात्र के दौरान देवी छिन्नमस्ता की उपासना बड़ी ही फलदायी बतायी गयी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 20, 2018 14:17 IST
Religion- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK Religion

धर्म डेस्क: आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि और शनिवार का दिन है। आज गुप्त नवरात्र का आखिरी दिन है। इसे कन्दर्प नवमी, शुद्रादि नवमी या भड्डली नवमी के नाम से भी जाना जाता है। गुप्त नवरात्र तंत्र मंत्र विद्याओं के लिये बड़े ही उपयोगी होते हैं और उसमें भी नवमी तिथि के दिन किये गये तंत्र-मंत्र या उपाय विशेष सिद्धि कारक होते हैं।

आज गुप्त नवरात्र के आखिरी दिन कुछ ऐसे ही तंत्र मंत्र प्रयोगों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश बतायेंगे जिन्हें आज के दिन करके आप किसी भी तरह की सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं और अपने कार्यों को मूरत रूप दे सकते हैं। बता दें कि आषाढ़ मास के इन गुप्त नवरात्र के दौरान देवी छिन्नमस्ता की उपासना बड़ी ही फलदायी बतायी गयी है। सर्वसिद्धि को पूर्ण करने वाली माता छिन्नमस्ता दस महाविद्याओं में से एक हैं। जानिए राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ।

मेष राशि

अगर आप अपने दुश्मनों से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी मां के शत्रु नाशक मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ श्रीं ह्रीं ह्रीं वज्र वैरोचिनिये फट।' आज के दिन आपको दक्षिण दिशा की तरफ मुख करके आसन पर बैठकर इस मंत्र का रुद्राक्ष की माला से जाप करना चाहिए। साथ ही देवी मां को लाल वस्त्र और लाल पुष्प अर्पित करने चाहिए।  आज के दिन ये प्रयोग करने से आपको अपने दुश्मनों की वजह से जो भी परेशानी चल रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

वृष राशि
अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते हैं या ऐश्वर्य की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सबसे पहले गन्ध आदि से देवी मां की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद मंत्र का जाप करना चाहिए- 'ॐ श्रीं ह्रीं ह्रीं क्लीं ऐं वज्र वैरोचनीये ह्रीं ह्रीं फट् स्वाहा।' इस प्रकार मंत्र जाप के बाद आपको देवी छिन्नमस्ता के कवच का पाठ करना चाहिए। देखिये अलग-अलग तरीकों से देवी के इस कवच के दो फायदे हैं।

पहला तो ये कि जो व्यक्ति मूलमंत्र के साथ देवी मां के कवच का एक बार पाठ करता है, उसे एक वर्ष तक की गई पूजा के समान फल मिलता है। वहीं दूसरी ओर जो व्यक्ति भोजपत्र पर या किसी सादे कोरे कागज पर अपने हाथों से देवी मां का कवच लिखता है और उस लिखे हुए कागज की गोली बनाकर सोने की धातु में डालकर अपने दाहिने हाथ में या गले में या अन्य कहीं शरीर पर धारण करता है, उस व्यक्ति को हर प्रकार के ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है और वह किसी को भी अपने वश में कर सकता है।

मिथुन राशि
अगर आप जीवन में अथाह लक्ष्मी की प्राप्ति चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी छिन्नमस्ता के धनदायक मंत्र का जाप करना चाहिए। देवी मां का मंत्र इस प्रकार है- ‘ऐं श्रीं क्लीं ह्रीं वज्रवैरोचिनिये फट।' आज के दिन रुद्राक्ष की माला से आपको इस मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए। साथ ही जाप के बाद बेल के फूलों से होम करना चाहिए। आज के दिन इस प्रकार मंत्र जाप करने और बेल के फूलों से होम करने पर आपको अथाह लक्ष्मी की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि
अगर आप किसी को अपनी ओर स्तम्भित करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको छिन्नमस्ता अष्टोत्तर शतनाम स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। वैसे तो यह अति गोपनीय स्तोत्र है, लेकिन जो व्यक्ति तीनों संध्याओं में इस स्तोत्र का पाठ करता है, वह किसी को भी अपनी ओर स्तम्भित कर सकता है। आपको ये भी बता दूं कि इस स्तोत्र का प्रयोग मारण, उच्चाटन आदि क्रियाओं में भी किया जाता है। अतः आज के दिन इस स्तोत्र का पाठ करके आप कुछ भी कर सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement