Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गणगौर तीज: 20 मार्च को ये उपाय कर आसानी से करें शिव-पार्वती को प्रसन्न, होगी हर इच्छा पूरी

गर आप चाहती है कि आपको मनचाहा पति या फिर पति को लंबी आयु मिले। तो गणगौर तीज के दिन ये उपाय जरुर करें। इससे आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होगी। इस दिन कुछ खास उपाय करने से मां पार्वती और भगवान शंकर खुश होकर आपको आर्शीवाद देते है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 19, 2018 19:52 IST
gangaur teej 2018- India TV Hindi
gangaur teej 2018

धर्म डेस्क: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज मनाया जाता है। इस दिन विशेष रूप से माता पार्वती व भगवान शंकर की पूजा की जाती है। इन्हें ईसर-गौर भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है (ईश्वर-गौरी)। यह कुंवारी और नवविवाहित स्त्रियों का त्योहार है। इस बार यह पर्व 20 मार्च, मंगलवार को है।

इस दिन मां पार्वती की पूजा गणगौर माता के रुप में की जाती है। इसके साथ ही भगवान शिव की पूजा ईसरजी के रूप में की जाती है। अगर आप चाहती है कि आपको मनचाहा पति या फिर पति को लंबी आयु मिले। तो गणगौर तीज के दिन ये उपाय जरुर करें। इससे आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होगी। इस दिन कुछ खास उपाय करने से मां पार्वती और भगवान शंकर खुश होकर आपको आर्शीवाद देते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

  • अगर धन पाने की चाहते है, तो भगवान शिव को चावल चढ़ाए।
  • माता पार्वती को केले का भोग लगाकर दान करने से परिवार में सुख-शांति रहती है। शहद का भोग लगाकर दान करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं।
  • सुख-समृद्धि का स्वामी बनना है, तो माता पार्वती का अभिषेक दूध से करें।
  • भगवान शिव को चमेली का फूल जरुर चढ़ाएं। इससे सुख और वाहन की प्राप्ति होगी।
  • देवी भागवत के अनुसार माता पार्वती का अभिषेक आम अथवा गन्ने के रस से किया जाए तो लक्ष्मी और सरस्वती ऐसे भक्त का घर छोड़कर कभी नहीं जातीं। वहां संपत्ति और विद्या का वास रहता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement