Friday, March 29, 2024
Advertisement

गणगौर तीज 2018: महिलाओं के लिए हैं ये खास व्रत, इस शुभ मुहूर्त में ऐसे शिव-पार्वती की पूजाकर मांगे मनचाहा वर

20 मार्च को बहुत ही धूमधाम के साथ गणगौर तीज मनाई जाएगी। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज मनाया जाता है। इस दिन विशेष रूप से माता पार्वती व भगवान शंकर की पूजा की जाती है। जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 19, 2018 20:54 IST
gangaur teej- India TV Hindi
gangaur teej

धर्म डेस्क: 20 मार्च को बहुत ही धूमधाम के साथ गणगौर तीज मनाई जाएगी। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को गणगौर तीज मनाया जाता है। इस दिन विशेष रूप से माता पार्वती व भगवान शंकर की पूजा की जाती है। इन्हें ईसर-गौर भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है (ईश्वर-गौरी)। यह कुंवारी और नवविवाहित स्त्रियों का त्योहार है। जानिए पूजा विधि के बारें में।

राजस्थान का है लोकपर्व

यह पर्व पूरे 10 दिन तक चलता है। यह मुख्यरुप से राजस्थान का लोकपर्व है, लेकिन इस कई और राज्य लोग के बड़े ही हर्षोल्लास से मनाते है। वहीं राजस्थान में माना जाता है कि विवाह के बाद पहला गणगौर तीज रखना जरुरी होती है। इसमें चैत्र कृष्ण प्रतिपदा के दिन होलिका दहन की भस्म और तालाब की मिट्टी से ईसर-गौर (शंकर-पार्वती) की प्रतिमाएं बनाती हैं। 16 दिनों तक माता पार्वती के गीत गाए जाते हैं। इसके बाद किसी सरोवर, नदी, कुआं में गणगौर को विसर्जित किया जाता है।

अविवाहित लड़कियों के लिए है ये खास व्रत
गणगौर तीज के एक दिन यानी की द्वितीया तिथि को कुंवारी और नवविवाहित स्त्रियां अपने द्वारा पूजी गई गणगौरों को किसी नदी, तालाब, सरोवर में पानी पिलाती है और दूसरे दिन शाम के समय विसर्जित कर देते है। यह व्रत कुवंरी कन्या मनभावन पति के लिए और विवाहिता अपने पति से अपार प्रेम पाने और अखंड सौभाग्य के लिए करती है।

ईसर-गौर के रुप में पूजा जाता है इन्हें
इस दिन मां पार्वती की पूजा गणगौर माता के रुप में की जाती है। इसके साथ ही भगवान शिव की पूजा ईसरजी के रूप में की जाती है। अगर आप चाहती है कि आपको मनचाहा पति या फिर पति को लंबी आयु मिले। तो गणगौर तीज के दिन ये उपाय जरुर करें। इससे आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होगी।

शुभ मुहूर्त
तृतीया तिथि: 19 मार्च को शाम 5 बजकर 53 से शुरु
तृतीया तिथि समाप्त:  20 मार्च शाम 4 बजकर 50 मिनट में।   

अगली स्लाइड में पढ़ें पूजा विधि के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement