Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रविवार का दिन बहुत ही खास, राशिनुसार ऐसे करें भगवान विष्णु की पूजा होगी हर मुराद पूरी

आज सिद्ध योग भी है। अतः आज के दिन गोविन्द की पूजा करने से आपके अटके हुए सारे काम सिद्ध होंगे। आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आज के दिन गोविन्द, यानी श्री विष्णु की चम्पा के फूलों से पूजा करने का विधान है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 23, 2018 14:52 IST
champak dwadashi on 24 june 2018 - India TV Hindi
champak dwadashi on 24 june 2018

धर्म डेस्क: आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और रविवार का दिन है। आज चम्पक द्वादशी है। आज चम्पक द्वादशी के दिन भगवान गोविन्द की पूजा करने का विधान है। संयोग से आज विशाखा नक्षत्र भी है। विशाखा नक्षत्र के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं, यानी श्री विष्णु की उपासना के लिये ये अनुकूल नक्षत्र है और सोने पर सुहागा ये है कि आज सिद्ध योग भी है। अतः आज के दिन गोविन्द की पूजा करने से आपके अटके हुए सारे काम सिद्ध होंगे। आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आज के दिन गोविन्द, यानी श्री विष्णु की चम्पा के फूलों से पूजा करने का विधान है।

चम्पा के फूलों से भगवान की पूजा के कारण ही इसे चम्पक द्वादशी के नाम से जाना जाता है। आज के दिन चम्पा के फूलों से पूजा आदि के बाद गोविन्द के इस मंत्र का जाप भी करना चाहिए। मंत्र है-

गोविन्द हरे, गोपाल हरे।
जय जय प्रभु दीनदयाल हरे।।

इस मंत्र का जाप संभव हो तो हल्दी या पीले चन्दन की माला से करना चाहिए। ऐसा करने से आपका हर कार्य सिद्ध होगा।

इसके अलावा आज के दिन विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति कैसे होगी, कैसे आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी, कैसे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा, कैसे आपके मन की इच्छा जल्द ही पूरी होगी, कैसे ऑफिस में आपकी एक स्पेशल जगह कायम होगी और जल्द ही आप सबके चहेते बने नजर आयेंगे, , कैसे आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी, कैसे आपके बिजनेस में पहले की तरह अच्छी इनकम होगी, कैसे आपके दाम्पत्य संबंधों में प्यार हमेशा कायम रहेगा, कैसे आप पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान दे पायेंगे और कैसे आप कोर्ट-कचहरी से संबंधित परेशानी से जल्द ही छुटकारा पायेंगे। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ।

मेष राशि
अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद चम्पा के ताजे फूल लाने चाहिए। चम्पा के फूल आपको किसी भी मन्दिर में या बागान आदि में लगे हुए आसानी से मिल जायेंगे। अब इन चम्पा के फूलों से भगवान विष्णु की उचित प्रकार से पूजा-अर्चना करें। आज के दिन ऐसा करने आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
 
वृष राशि
अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए। साथ ही पूजा के समय एक लोटे में जल लीजिये और उसमें थोड़ा-सा गंगाजल भी डालिये। जब आप विधि- पूर्वक भगवान की पूजा कर लें तो उस लोटे में रखे जल को पूरे घर में छिड़क दीजिये और बाकी बचे हुए जल को सूर्यदेव को अर्पित कर दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपका मान-सम्मान जरूर बढ़ेगा।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement