Friday, March 29, 2024
Advertisement

रक्षाबंधन 2018: इस खास अवसर पर भाई के लिए बाजार की मिठाई नहीं बल्कि घर पर बनाएं 'मलाई बर्फी'

आज पूरे देश में भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस खास अवसर पर आपने भाई के लिए खास मिठाई का इंतजाम किया होगा लेकिन बाजार की मिठाई में कई तरह के मिलावट पाई जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 26, 2018 14:05 IST
रक्षाबंधन स्पेशल - India TV Hindi
रक्षाबंधन स्पेशल 

नई दिल्ली: आज पूरे देश में भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस खास अवसर पर आपने भाई के लिए खास मिठाई का इंतजाम किया होगा लेकिन बाजार की मिठाई में कई तरह के मिलावट पाई जाती है। ऐसे में घर पर ही आप अपने भाई के लिए कुछ खास कर सकते हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे कैसे आप घर बैठे ही मलाई बर्फी कुछ मिनटों में बना सकते हैं।

रक्षाबंधन भाई-बहन के रिश्ते, उनके प्यार के बंधन का त्योहार है। क्यों न इस बार इस खास दिन भाई के लिए खुद मिठाई बनाकर उसे सरप्राइज दे। अब आप सोच रहे होंगे कौन इतने मेहनत करें। तो आपको बता दें हम आपको ऐसी रेस्पी बताएंगे जिसे घर में आप आसानी से बना सकती हैं और सबका दिल जीत सकती हैं। आइए जानते हैं घर पर मलाई बर्फी बनाने की आसान रेसिपी...

सामग्री

4 कप चूरा किया हुआ मावा
2 बड़ा चम्मच घी
1/2 कप दूध
1/4 फिटकरी का पाउडर
1 कप शक्कर
पिस्ता और कटे हुए बादाम

मलाई बर्फी बनाने की विधि
मलाई बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध और मावा डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। ध्यान रखें पकाते समय इस मिश्रण को लगातार हिलाते रहें। अब इसमें फिटकरी पाउडर मिलाएं और अच्छे से मिला लें। अब इसमें शक्कर डालें और कुछ देर तक पकाएं।

अब एक  एल्युमिनियम के बॉक्स को ग्रीस करें और उस पर पिस्ता और कटे हुए बादाम को डालें। अब इस मिश्रण को बॉक्स से निकालें और पूरे दिन के लिए सेट होने के लिए छोड दें। अब इसके जमने के बाद छोटे- छोटे पीस में चाकू की मदद से काट लें। आपकी मलाई बर्फी बनकर तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement