Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी और सेहतमंद गोंद के लड्डू

गर आपको सर्दी-जुकाम आदि की समस्या है। तो एक लड्डू का सेवन कर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। गोंद के लड्डूओं में ऐसे गुणों की भरमार होती है। जो आपको हमेशा हेल्दी रखती है। जानिे इसे बनाने की विधि के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 29, 2018 16:29 IST
Gond Ke Laddu- India TV Hindi
Gond Ke Laddu

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में गोंद के लड्डू खाना अच्छा माना जाता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम आदि की समस्या है। तो एक लड्डू का सेवन कर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। गोंद के लड्डूओं में ऐसे गुणों की भरमार होती है। जो आपको हमेशा हेल्दी रखती है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

 

सामग्री

  • एक कप गोंद
  • आधा कप आटा
  • दो कप चीनी या गुड
  • एक कप घी
  • एक चम्‍मच खरबूजे का बीज
  • थोड़े बादाम कटे हुए
  • इलायची पाउडर

ऐसे बनाए गोंद के लड्डू

सबसे पहले एक कढाई में धी जडालकर गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें गोंद डालकर भूने जब गोंद फूल जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह पूरी गोंद को भून लें। इसके बाद इस बचे हुए घी में आटा डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूने और एक प्लेट में निकाल लें। अब गोंद को बेलन की मदद से कूट लें। इसके बाद एक कढाई में पानी और चीनी डालकर उबालें। इसका चाशनी बनाए और एक तार की चाशनी बनाएं। (ब्रेकफास्ट में सिर्फ 3 मिनट में ऐसे बनाएं माइक्रोवेव में मग ऑमलेट )

जब यह बनकर तैयार हो जाए तो इसमें आटा औऱ सभी सामग्री डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को हाथ में थोड़ा-थोड़ा लेकर लड्डू के आकार में बना लें। आपको गोंद के लड्डू बनकर तैयार है। इसे आप एयर टाइट कंटेनर में रख सकते है। जब चाहे इन्हें आप खा सकते है। (रोजाना करें इन Yummy Vegetable Soup का सेवन, सिर्फ 7 दिन में पाएं पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement