Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Sawan Special Recipe: सावन में 'घेवर' का लेना है मजा तो घर पर ऐसे बनाएं

सावन का सबसे खास व्यंजन है घेवर। अधिकतर लोग सावन में इसे खाना पसंद करते हैं। बरसात के मौसम में कई तरह के व्यंजन बनते हैं लेकिन घेवर की बात की कुछ अलग है। आज अपनी खास रेसिपी में बताएंगे कैसे घेवर आप घर पर बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 05, 2018 18:43 IST
घेवर- India TV Hindi
घेवर

नई दिल्ली: सावन का सबसे खास व्यंजन है घेवर। अधिकतर लोग सावन में इसे खाना पसंद करते हैं। बरसात के मौसम में कई तरह के व्यंजन बनते हैं लेकिन घेवर की बात की कुछ अलग है। आज अपनी खास रेसिपी में बताएंगे कैसे घेवर आप घर पर बना सकते हैं।

साम्रगी

एक कप आटा,

एक चौथाई कप घी
एक चौथाई कप दूध
बर्फ
फूड पीला रंग
चाशनी के लिए 1 कप चीनी
इलायची बादाम पिस्ता केसर बारीक कटा हुआ
चार कप पानी

विधि: सबसे पहले एक कटोके में ठोस घी लेकर बर्फ के टुकड़े मिलाकर इस घी को हाथों से फेंटे। इसे लगातार तब तक फेंटे जब तक कि यह घोल पतला न हो जाए। अब इसमें आटा और दूध मिलाएं और फिर दोबारा से इस घोल को फेंटे। फेंटने के बाद मिश्रण पतला हो जाएगा।(Recipe: शाम के स्नैक्स या फिर ब्रेकफास्ट में बनाएं स्पेशल सेवई उपमा)

इसके बाद गहरी कढ़ाई में ऊपर तक घी भरकर करीब 50 मिलि तक का मिश्रण घी में डालें। हल्का फ्राई करने के बाद इसे निकाल लें। और चीनी और पानी की चाशनी बनाकर इसमें घेवर को डुबोएं। ठंड़ा होने पर घेवर को खोए इलायची, बादाम, पिस्ता और केसर से सजाएं।  सावन का सबसे खास व्यंजन है घेवर। अधिकतर लोग सावन में इसे खाना पसंद करते हैं।(Monsoon Recipe: घर पर आसानी से बना सकते हैं राइस से रसमलाई)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement