Friday, April 26, 2024
Advertisement

राजस्थानी फूड का स्वाद है चखना, तो फिर दिल्ली का 'राजस्थानी फूड फेस्टिवल' कर रहा है आपका इंतजार

Rajashthani Food Festival: राजपुतों के शहर में आपको टेस्टी, तीखी, गर्मा-गर्म मीट करी और मुंह में पानी ला देने वाली मिठाई चखने को मिलेगी। राजस्थानी खाने में ढेर सारा देसी घी डाला जाता है। अब दिल्ली में ही ये इस जगह मिलेगा ये स्वाद...

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: July 19, 2018 12:16 IST
Rajasthani food festival- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajasthani food festival

नई दिल्ली: राजस्थान का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में रेगिस्तान, सुंदर विशाल फोर्ट्स, संस्कृति के अलावा एक और चीज है। जो जरुर आती है। वो है राजस्थानी खाना। वाह नाम लेते ही मुंह में पानी आ गया। राजस्थानी मसाले जो आपको अपनी ओर आकर्षित करते है। जिनसे बनी रेसिपी देखकर ही आपको बस झट से खाने का मन करेगा। आमतौर पर राजस्थान में वेजेटेरियन ज्यादा खाया जाता है।

राजपुतों के शहर में आपको टेस्टी, तीखी, गर्मा-गर्म मीट करी और मुंह में पानी ला देने वाली मिठाई चखने को मिलेगी। राजस्थानी खाने में ढेर सारा देसी घी डाला जाता है। अगर राजस्थान जा रहे है तो वहां का मशहूर डिश दाल बाटी चूरमा, प्याज़ कचौड़ी, गट्टे की सब्जी और पापड़ की सब्जी न चखना भूलें। लेकिन सबसे बड़ी बात है कि आज के समय में हमारे पस इतना समय भी नहीं है कि वहां जाकर इन सब रेसिपी का स्वाद चख सके। नो टेशन! हम आपके लिए यहीं दिल्ली शहर में इसका स्वाद ले आते है। जहां आपको ऐसा स्वाद मिलेगा कि आप राजस्थान जाना ही भूल जाओगे।

Rajasthani food festival

Image Source : INDIA TV
Rajasthani food festival

जी हां अब आप सोच रहे होगे कि दिल्ली जैसे शहर में कई ऐसे रेस्टोरेंट और होटल है। जो कि राजस्थानी फूड सर्व करते है। हमारी खबर में क्या खास है। तो आपको बता दें कि हम जिस जगह की बात कर रहे है। उस जगह पर आपको राजस्थानी खाना ही नहीं मिलेगा बल्कि वहां पर राजस्थानी संस्कृति का एक बेहतरीन नमूना देखने को मिलेगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि दिल्ली में ऐसी जगह कहां है जहां लज़ीज राजस्थानी खाना मौजूद हैं तो हम आपको बता दें कि 'फॉरच्यून ग्राजिया होटल' नोएडा में जाकर आप लज़ीज 'राजस्थानी फूड्स' का लुफ्त उठा सकते हैं। जी हां तो जल्दी जाइए नोएडा 'राजस्थानी फूड फेस्टिवल' में इस का आयोजन 13 जुलाई से 22 जुलाई तक ही किया गया है।

Executive chef Lal Babu Sharma

Image Source : INDIA TV
Executive chef Lal Babu Sharma

एक्जीक्यूटिव शेफ लाल बाबू शर्मा का कहना है, ''हमारे राजस्थानी फूड्स में आपको राजस्थान के खाने का पूरा टच मिलेगा। आज के समय में हर कोई राजस्थान या फिर किसी भी राज्य में जाकर वहां के खाने का टेस्ट करने का समय नहीं है। इसीलिए हमने कोशिश की कि लोगों को राजस्थानी खाने का पूरा स्वाद एक ही छत के नीचे मिल जाएं। इसलिए राजस्थान के मसालों को पूरा ध्यान रखा गया है।

Rajasthani food festival

Image Source : INDIA TV
Rajasthani food festival

क्या खास है इस राजस्थानी फूड फेस्टिवल में

राजस्थानी जब आप किसी रेस्टोरेंट जाते है तो सबसे पहले वहां पर स्वागत बड़ा ही जोरदार तरीके से किया जाता है। वैसा ही आपको यहां पर देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं आपको यहां पर सारंगी, कटमुतलियों के साथ-साथ ऐसा माहौल तैयार किया गया है कि आप एक यह भूल जाएंगे कि आप दिल्ली नहीं बल्कि राजस्थान के किसी होटल में बैठे है।

राजस्थानी फूड फेस्टिवल की मेन्यू की बात की जाएं तो यहां पर हर दिन के हिसाब से अलग-अलग राजस्थानी फूड्स खाने को मिलेगें। जिसमें आपको वेज और नॉनवेज दोनों तरह की रेसिपी मिलेगी। इसमें राजस्थानी की फेमस डिश दाल बाटी चोरमा, लाल मांस, गट्टा पुलाव, रसगुल्लों की सब्जी, मुर्ग जोधपुरी, पनीर पापड़ की सब्जी, गट्टे की सब्जी के साथ कई स्पेशल डिश का आनंद ले सकते है। इस सब की खूशबू आपको इतना मोह लेगी कि आप यह भूल जाओंगे कि आप उसी शहर में पहुंच गए है। जहां पर ये फेमस है।

Rajasthani food festival

Image Source : INDIA TV
Rajasthani food festival

कुछ मीठा हो जाएं
राजस्थानी खाने की बात हो रही हो और उसमें कुछ मीठा न हो। ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। क्या आपको एक बात पता है कि राजस्थान में खाने के बाद मिठाई नहीं सर्व की जाती है बल्कि खाने के साथ ही की जाती है? ऐसा ही कुछ आपको यहां पर भी देखने को मिलेगा। आपको यहां पर राजस्थान की फेमस मिठाई चूरमा लड्डू, बीकानेरी बर्फी, घेवर और रबड़ी, मॉलपआ जैसी कई और मिठाईयां आपको मिल जाएगी।

तो फिर देर किस बात की आज ही जाएं और चखे राजस्थानी स्वाद को।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement