Friday, March 29, 2024
Advertisement

अंडा शाकाहारी या मांसाहारी इस बात को लेकर वैज्ञानिकों ने किया हैरान करने वाला खुलासा

हम इस बात में हमेशा बहस करते है कि अंडा मांसाहारी या शाकाहारी। इस बात में हमेशा चर्चा गर्म होती जाती है। कोई कहता है कि शाकाहारी है और कोई कहता है मांसाहारी है। इस बात का पता वैज्ञानिकों ने लगा लिया है कि अंडा वेज हा या नॉनवेज। जानिए कैसे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 04, 2018 16:00 IST
EGG- India TV Hindi
EGG

हेल्थ डेस्क: हम इस बात में हमेशा बहस करते है कि अंडा मांसाहारी या शाकाहारी। इस बात में हमेशा चर्चा गर्म होती जाती है। कोई कहता है कि शाकाहारी है और कोई कहता है मांसाहारी है। इस बात का पता वैज्ञानिकों ने लगा लिया है कि अंडा वेज हा या नॉनवेज। जानिए कैसे।

क्या है मांसाहारी या शाकाहारी की गणित

वेजेटेरियन लोग अंडे को मांसाहारी बताकर नहीं खाते। उनका तर्क होता है कि अंडा मुर्गी से आता है। इसलिए जब मुर्गी नॉन वेज है तो अंडा भी नॉन-वेज है। लेकिन, साइंस कहती है कि दूध भी जानवर से ही निकलता है, तो वो शाकाहारी कैसे है? उसे बी मांसाहारी होना चाहिए था। इसलिए अंडा भी शाकाहारी है।

जानिए क्या है अंडा शाकाहारी
अधिक लोग सोचते है कि अंडा से चूजा निकलता है। जिसके कारण वह मांसाहारी है। अगर आप भी इसी कारण इसे कारण मांसाहारी मानते है तो फिर आपकी सोच गलत है। आपको बता दें कि मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते हैं। यानी कि उनसे कभी भी चूजे नहीं निकलेगे।

वैज्ञानिकों ने यू समझाया कि अंडा है शाकाहारी
दरअसल, अंडे में तीन लेयर (हिस्से) होती हैं- पहला छिलका, दूसरा सफेदी(albumen) और तीसरा अंडे की जर्दी(yolk)। अंडे पर की गई एक रिसर्च के अनुसार, अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन होता है। उसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं होता। इसलिए तकनीकी रूप से एग वाइट शुद्ध शाकाहारी होता है।

अंडे की जर्दी
अब बात करें अंडे की जर्दी यानी कि योक की। तो इसमें प्रोटीन के साथ सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रोल और फैट मौजूद होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement