Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

'भारत रत्न' अटल जी को कविताओं के अलावा था खाना बनाने का शौक, ये चीजें थी लिस्ट में शामिल

अटल जी को खाने का बहुत अधिक शौक था। जिस भी शहर जाते थे वहां कि फेमस चीज वह जुरुर खाते थे। इतना ही नहीं उन्हें खाने के साथ-साथ बनाने का भी शौक था।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 16, 2018 19:13 IST
Atal bihari vajpayee- India TV Hindi
Atal bihari vajpayee

रेसिपी डेस्क: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 93 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे 11 जून से एम्स में भर्ती थे। शाम 5 बजकर 5 मिनट पर एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली। कल देर शाम तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। अटल जी को खाने का बहुत अधिक शौक था। जिस भी शहर जाते थे वहां कि फेमस चीज वह जुरुर खाते थे। इतना ही नहीं उन्हें खाने के साथ-साथ बनाने का भी शौक था।

ग्वालियर के बहादुरा के बूंदी के लड्डू हो या फिर दौलतगंज के मंगौडे। यह अटल जी की सबसे पेवरेट डिश में से एक थे। उन्हें बहादुरा से कुछ ज्यादा ही लगाव था। क्योंकि वह ग्वालियर में ही जन्में और पले है। जिसके कारण इस शहर के कचौड़ी, मुंगौड़ी, मालपुआ बहुत खाते थे। (पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का इन 2 खतरनाक बीमारियों के कारण हुआ निधन, जानें इन रोगों के बारे में सबकुछ )

जब वह दिल्ली में रहते थे तो वह अक्सर पराठे वाली गली, सागर और चंगवा के यहां जाकर कुछ न कुछ जरुर खाते थे। इतना ही नहीं वह आगरा के रामबाबू के पराठे खाते थे। अटल जी की खाने की लिस्ट हमेशा सबसे अच्छी रही है। (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के ये अनमोल विचार हर किसी को पढ़ने चाहिए )

स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी से वरिष्ठ पत्रकार तवलीन सिंह ने एक इंटरव्यू में यह सवाल किया था कि उन्हें कविता के अलावा और क्या पसंद है, तो उन्होंने कहा था, 'कविता के अलावा घूमना पसंद है, सागर का किनारा और हिमालय की चोटियां मुझे आकृष्ट करती हैं। खाना अच्छा बनाता हूं। खिचड़ी, हलवा, खीर अच्छा बनाता हूं। इसके लिए वक्त निकाल लेता हूं।'

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement