1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! माइक्रोवेव इस्तेमाल करते हैं आप, तो जान लें आप प्रदूषण फैलाने में है सबसे आगे

सावधान! माइक्रोवेव इस्तेमाल करते हैं आप, तो जान लें आप प्रदूषण फैलाने में है सबसे आगे

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि पूरे यूरोप में माइक्रोवेव ओवन से इतनी कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन हुआ है जितनी कार्बन डाईऑक्साइड करीब 70 लाख कारों से निकलती है।

Reported by: Bhasha [Published on:18 Jan 2018, 8:19 PM IST]
microwave- Khabar IndiaTV
microwave

हेल्थ डेस्क: एक अध्ययन में दावा किया गया है कि पूरे यूरोप में माइक्रोवेव ओवन से इतनी कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन हुआ है जितनी कार्बन डाईऑक्साइड करीब 70 लाख कारों से निकलती है।

ब्रिटेन की मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने माइ्क्रोवेव के पर्यावरणीय प्रभावों के पहले व्यापक अध्ययन के बाद यह दावा किया है।

इस अध्ययन में पाया गया कि पूरे यूरोपीय संघ में माइक्रोवेव से करीब 77 लाख टन कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन हुआ। ‘ग्लोबल वार्मिंग’ के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार मानी जाने वाली इस गैस की करीब 77 लाख टन की मात्रा हर साल 68 लाख कारों से उत्सर्जित होने वाली कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा के बराबर है।

पूरे यूरोपीय संघ में हर साल माइक्रोवेव करीब 9.4 टेरावाट बिजली प्रति घंटे का उपभोग करते हैं। यह मात्रा तीन बड़े गैस बिजली संयंत्रों से सालाना उत्पन्न होने वाली बिजली के समकक्ष है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Your Microwave Oven Might Be Causing As Much Pollution As Cars!
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change