Friday, April 19, 2024
Advertisement

चाय पीकर करते हैं दिन की शुरुआत तो दे रहे हैं इन बीमारियों को दावत, पड़ सकता है महंगा

चाय किसे पसंद नहीं होती है। खासकर भारतीय घरों में चाय हमारे पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। अक्सर भारतीय चाय पीते वक्त किसी बात का ख्याल नहीं करते बल्कि जब मूड बन जाए तब चाय पी लेते हैं। ठंड हो या गर्मी चाय पीने में या पिलाने में कोई भी व्यक्ति पीछे नहीं रहता। 

Swati Singh Written by: Swati Singh
Published on: September 03, 2018 21:16 IST
morning tea- India TV Hindi
morning tea

हेल्थ डेस्क: चाय किसे पसंद नहीं होती है। खासकर भारतीय घरों में चाय हमारे पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। अक्सर भारतीय चाय पीते वक्त किसी बात का ख्याल नहीं करते बल्कि जब मूड बन जाए तब चाय पी लेते हैं। ठंड हो या गर्मी चाय पीने में या पिलाने में कोई भी व्यक्ति पीछे नहीं रहता। सिर्फ इतना ही नहीं जब भी हम लोग किसी से मिलते है तो हमारा सबसे प्रमुख सवाल होता है क्या तुम्हें चाय पसंद है। ज्यादातर भारतीय चाहे वह परेशान हो या खुश चाय पीना पसंद करता है।

ज्यादातर भारतीए गर्मा-गर्म चाय की चुस्की के साथ ही अपनी सुबह की शुरुआत करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक कप गर्म चाय आपके लिए जहर बन सकती है। एंटीऑक्सिडेट के तौर पर यह आपके लिए बहुत हानिकारक है। आपको भूल से भी सुबह की शुरुआत चाय से नहीं करनी चाहिए।

मसालेदार चाय से दिन की शुरुआत न करें

भारतीय घरों में एक चीज जो सबसे ज्यादा कॉमन है वह है मसालेदार चाय। अक्सर ज्यादातर भारतीय अपनी सुबह की शुरुआत चाय से करते हैं और कोशिश करते हैं कि उसमें अदरक, इलायची मिलाकर उसे स्वादिष्ट तरीके से पिया जाए, लेकिन आप भी ऐसा करते हैं तो बिल्कुल न करें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। और यह आपके दिमाग के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

मॉरिंग टी आपके लिए कई बीमारी का न्योता है:-

क्रोनिक एसिडिटी

आपकी पेट फूल सकती है

अदरक में वोलेटाइल ऑयल होता है जो पेट फूलने से राहत देता है। आपको इसे उबालकर इसका पानी पीना चाहिए। इससे पेट की गैस और ब्लोटिंग से राहत मिलती है। इसके अलावा खाने में भी इसका इस्तेमाल करें। 

इसमें भी वोलेटाइल तत्व होता है जो अपच को सही करता है। इसके पत्तों को उबालकर पानी पीने से लाभ होता है। आप इसके तेल की कुछ बूंदों को पानी में डालकर पी सकते हैं। यह एसिडिटी को बढ़ा सकता है इसलिए अगर आप हार्टबर्न से पीड़ित हैं, आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

मोटापा

रोजाना सुबह के वक्त चाय पीना मोटापा को न्योता देना है। जी हां यह सिर्फ हम कहने के लिए नहीं कह रहें बल्कि कई रिसर्च में यह बात साफ हो चुकी है कि खाली पेट चाय पीने से एसीडिटी बनती है जो आपके सेहत के लिए ठीक नहीं है।(रिसर्च में हुआ खुलासा, बचपन में ज्यादा वजन बढ़ने से हो सकता है अस्थमा)

 

ड्राई कफ

रोजाना खाली पेट चाय पीना ड्राई कफ को भी न्योता देना है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement