Friday, April 19, 2024
Advertisement

ज्यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स, जानिए इनके बारें में विस्तार से

जहां  पपीता में  कई गुणों के लिए जाना जाता है वहीं अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो इसके साइड इफेक्‍ट भी होते हैं। जानिए इसका सेवन अधिक करने से होने वाले नुकसान के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 24, 2018 14:24 IST
Papaya- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Papaya

हेल्थ डेस्क: पपीता एक ऐसा फल है। जिसका सेवन हम सलाद, जूस आदि रुपों में करते है। यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह एक लो कैलोरी फल है। पपीते को उसके यह जीवाणुरोधी गुण के लिए जाना जाता है, यह पाचन क्षमता को बढ़ावा देता है। पपीता एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनोइड जैसे कि बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है। बीटा-कैरोटीन हमारी नजर की रक्षा करता है।

पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन्स पाई जाती है। जो कि अन्य चीजों से 300 गुना अधिक होती है। इसके साथ-साथ  नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन, कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर पाएं जाते है।

जहां इस फल अपने कई गुणों के लिए जाना जाता है वहीं अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो इसके साइड इफेक्‍ट भी होते हैं। जानिए इसका सेवन अधिक करने से होने वाले नुकसान के बारें में।

प्रेग्नेंसी में नुकसानदेह

आपको एक बात बता दें कि अनचाहे गर्भ से निजात पाने के लिए कच्चा पपीता का इस्तेमाल किया जाता है। आप पके हुए पपीता का सेवन कर सकते है। इसमें पाया जाने वाला लैटेक्ट पदार्थ कभी-कभी हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इसका सेवन करने से आपका गर्भाशय सिकुड़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। जिसके कारण गर्भपात या फिर समय से पहले प्रसव हो सकता है। जो कि बच्चे के लिए जानलेवा हो सकता है।

एलर्जी
पपीता में लैटेक्स नामक तत्व पाया जाता है। जो कि शरीर में एलर्जी का कारण भी बनता है। इसलिए इसका सेवन एक सीमित मात्रा में करें। जिससे आपकी किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

किडनी में स्टोन
एक पांच इंच लंबे पपीते में लगभग 60 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की मौजूदगी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कैंसर, हाइपरटेंशन, ब्‍लड वेसेल डिस्‍ऑर्डर से सुरक्षा करता है साथ असमय बुढापा आने से रोकता है। लेकिन अध्‍ययन से पता चलता है कि विटामिन सी के अत्‍यधिक सेवन से किडनी में पथरी की समस्‍या पैदा हो सकती है।

सांस संबंधी समस्या
पपीता में पपाइन और बीटा कैराटीन नामक पदार्थ पाएं जाते है। जो कि पीलिया और अस्थमा को जन्म दे सकते है। इसलिए पपीते का ज्यादा सेवन न करें।

पाचन संबंधी समस्या
पपीते में भरपूर मात्रा में पाइबर पाया जाता है। जो कि कब्ज रोगियों के लिए सबसे अच्छा लेकिन ये पेट संबंधी समस्याएं बढ़ा देता है। इसमें मौजूद लैटेक्स पट दर्द की समस्या उत्पन्न कर सकता है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से डायरिया भी हो सकती है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement