1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! इस तरह ही महिलाओं को सबसे ज्यादा मधुमेह होने का खतरा

सावधान! इस तरह ही महिलाओं को सबसे ज्यादा मधुमेह होने का खतरा

वर्ल्ड डायबिटीज डे: मोटी कमर वाली महिलाएं हो जाए सावधान क्योंकि पुरुषों से ज्यादा आपको है डायबिटीज का खतरा

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:14 Nov 2017, 6:54 PM IST]
Diabetics- Khabar IndiaTV
Diabetics

नई दिल्ली: आज 'वर्ल्ड डायबिटीज डे' है। और इस दिन इस बीमारी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए हम आपको इससे जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताएंगे जिसे सुनकर आप हौरान तो ही जाएंगे साथ ही आपको इन सभी चीजों को लेकर जागरुक रहना काफी जरूरी है। हाल ही में आए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मोटी कमर वाली महिलाओं में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। जी हां रिसर्च में यह बात सामने आई है कि 31 इंच वाली कमर यानी लगभग 80 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही में यह बात भी सामने आई है कि कमर और हिप अनुपात के जरिये इसका सही से आकलन किया जा सकता है।

एम्स के डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों के युवाओं में डायबिटीज का टाइप-2 भी देखने को मिल रहा है। अक्सर कहा जाता है कि आपको डायबिटीज को सही से कंट्रोल करना है तो सबसे  पहले आपको अपने ब्रेकफास्ट में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है नहीं तो आपको आने वाले टाइम में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) की हाल ही में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 5 करोड़ डायबिटीज के मरीज हैं। वहीं दूसरी तरफ देखें तो दुनिया में इसकी तादाद 42 करोड़ तक पहुंच चुकी हैं।

नेशनल हेल्थ सर्वे 2016 के मुताबिक भारतीय महिलाओं में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। साल 2005 तक इसकी तादाद सिर्फ 12.6 फीसदी महिलाओं को इसने अपना शिकार बनाया था। लेकिन अब यह आंकड़ा 20.7 फीसदी पर पहुंच चुका है।

यहां भी पढें:

Promoted Content
auto-expo