1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. तेजी से करना चाहते हैं मोटापा कम तो सुबह के वक्त खाली पेट इस जूस का करें सेवन

तेजी से करना चाहते हैं मोटापा कम तो सुबह के वक्त खाली पेट इस जूस का करें सेवन

यहां पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे। वजन कब बढ़ जाता है और चर्बी कब जमा हो जाती है यह पता नहीं लगता है। मगर जब कपड़े टाइट होने लगे और पेट आगे की और निकल आए तब पता चलता है की आप मोटे हो गये है। यहां पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे जिस में अधिक

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:18 Mar 2018, 2:51 PM IST]
weight loose- Khabar IndiaTV
weight loose

हेल्थ डेस्क: यहां पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे। वजन कब बढ़ जाता है और चर्बी कब जमा हो जाती है यह पता नहीं लगता है। मगर जब कपड़े टाइट होने लगे और पेट आगे की और निकल आए तब पता चलता है की आप मोटे हो गये है। यहां पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे जिस में अधिक व्यायाम की ज़रूरत नहीं है।

इन मोटापा घटाने के घरेलू उपाय के द्वारा आप फिर से स्वस्थ और संतुलित शरीर पाएंगे। बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण आजकल काफी लोग पेट की बड़ी हुई चर्बी से परेशान हैं। कुछ लड़कियों का पूरा शरीर देखने में पतला लगता है पर पेट काफी ज्यादा निकला होता है। जिस वजह से उनको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलु नुस्खे जिससे आप कुछ दिनों में पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं।

3 ग्राम गिलोय और त्रिफला को कूटकर चूर्ण बना लें और यह सुबह-शाम शहद के साथ इस चूर्ण का सेवन करने से आपको कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

दही मोटापे को कम करने में बहुत सहायक है। छाछ में काला नमक और अजवायन मिलाकर इसका सेवन करने से मोटापा बहुत जल्द कम होता है। 25 ग्राम पालक रस और 50 ग्राम गाजर रस का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी समाप्त होती है।

पेट कम करने के उपाय
यहाँ पर बताए गये पेट कम करने के उपाय हर कोई कर सकता है| छोटे से लेकर बूढ़े तक सभी के लिए यह मोटापा कम करने के उपाय अनुकूल है| संक्षिप्त पेट कम करने के घरेलू नुस्खे यहाँ पर जानिए। अब वजन बढ़ाना आसान है मगर जमे हुए चर्बी को पिघलाना इतना आसान नहीं है। पेट को कम करने के लिए व्यायाम करना पड़ता है। जो सब लोगो के बस की बात नहीं है।

सवेरे उठ के खाली पेट करेले का जूस पीने से आप चर्बी को आसानी से पिघला सकते है। दिन भर गर्म पानी का सेवन करे. गर्म पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है. काली मिर्च डाले तो गुण और बढ़ जाएंगे। गर्म चाय, बिना दूध और शक्कर के आप सेवन करे तो भी यह फ़ायदा मिलेगा. गर्म पानी से पाचन तंत्र सुधर जाता है और गतिविधि बढ़ती है। जिस से आप का शरीर चर्बी को अच्छी तरह से उपयोग करके जला देता है।

इन सभी पेट की चर्बी कम करने के तरीके आसान तो है मगर समय लगता है और आप को परहेज करना जरूरी है। नमक कम करे, तले हुए और बाजारू चीज़ो का सेवन ना करे, शक्कर को बिल्कुल बंद करे, धूम्रपान बंद कर दे, शराब बहुत नियंत्रित मात्रा में पिए और पूरी नींद ले।

तेजी से मोटापा कम करना चाहते है तो अपनाए ये​:-
पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे| कदु कस कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है। मोटापा कैसे कम करें इस प्रश्न से परेशान ना रहे। बस, शौक से दही का सेवन करे. छाछ बना के पिए तो भी उत्तम है मगर ध्यान रहे की शक्कर (चीनी) का उपयोग ना करे।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: When we lose weight, where does it go: तेजी से करना चाहते हैं मोटापा कम तो सुबह के वक्त खाली पेट इस जूस का करें सेवन
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju