1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. फलों पर लगे स्टीकर को भूल से भी न करें इग्नोर, उसके पीछे का कारण जान आप भी हो जाएंगे हैरान

फलों पर लगे स्टीकर को भूल से भी न करें इग्नोर, उसके पीछे का कारण जान आप भी हो जाएंगे हैरान

मार्केट से आपने कई बार सब्जियों के साथ फलों को भी खरीदा होगा अगर आप थोड़ा सा गौर करे तो कुछ फलों पर लगे स्टीकर का क्या मतलब होता है। अगर आपको भी नहीं पता तो आज आप भी जान जायेंगे।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:09 Feb 2018, 6:11 PM IST]
fruits- Khabar IndiaTV
fruits

नई दिल्ली: मार्केट से आपने कई बार सब्जियों के साथ फलों को भी खरीदा होगा अगर आप थोड़ा सा गौर करे तो कुछ फलों पर स्टीकर लगे होते हैं। आपको पता है इसका क्या मतलब होता है। अगर आपको नहीं पता तो आज हम आपको बताएंगे इसका सही मतलब। दरअसल फलों में लगे स्टीकर फलों की गुणवत्ता को दर्शाता है। लेकिन इस स्टीकर वाले फलों खरीदने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि अगर आप गलत फल का चुनाव करेंगे तो यह आपकी सेहत भी बिगाड़ सकती है। 

ज्यादातर लोग फल खरीदते हैं लेकिन यह ध्यान नहीं देते हैं कि इन पर लगे स्टीकर्स का क्या मतलब होता है। इन स्टिकर्स पर एक कोड दिया होता है जिसे PLU (प्राइस लुक-अप) कहा जाता है। ये अलग-अलग प्रकार को होते हैं, जिनका इनका मतलब भी अलग होता है। अगर इन स्टीकर्स पर लगे कोड को हम पहचान लें तो फलों के बारे में कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं। इससे हमें यह पता चल जाता है कि कौन-से फल हमें लेने हैं और कौन-से नहीं।

orange

जिन फलों या सब्जियों पर लगे स्टिकर्स में 4 डिजिट वाला कोट होता है वह यह दर्शाता है कि इन फलों को उगाते समय ट्रेडिशनल कीटनशकों या केमिकल्स का यूज किया गया है। अगर किसी फल या सब्जी जपर 5 डिजिट का कोड है और यह 8 नंबर से शुरु हुआ है तो इसका मतलब यह है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है।

इसे जेनेटिकली रूप से मोडिफाय किया जा सकता है। अगर किसी फल या सब्जी पर लगे स्टीकर पर 5 डिजिट का कोड है और यह 9 नवम्बर से शुरू हुआ है तो इसका मतलब है कि इसे जैविक रूप से उगाया गया है। लेकिन इसे जेनेकटिकली रूप से मोडिफाय नहीं किया जा सकता।

Promoted Content
auto-expo