Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जीभ पर हैं काले धब्बे तो आप हैं इस बीमारी के शिकार, जानिए क्या है वजह

आपकी जीभ का रंग आपकी सेहत से जुड़े कई राज को उजागकर करता है। आज हम बात करेंगे आपकी जीभ का रंग ज्यादा लाल या ब्लैक स्पॉट से भरा है तो आखिर में मतलब क्या है? अगर आपकी भी जीभ का रंग ब्लैक या लाल है तो समझ जाइए आप किसी पेट की बीमारी से जूझ रहे हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे क्यों?

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: August 12, 2018 14:21 IST
black spots on your tongue- India TV Hindi
black spots on your tongue

हेल्थ डेस्क: आपकी जीभ का रंग आपकी सेहत से जुड़े कई राज को उजागकर करता है। आज हम बात करेंगे आपकी जीभ का रंग ज्यादा लाल या ब्लैक स्पॉट से भरा है तो आखिर में मतलब क्या है? अगर आपकी भी जीभ का रंग ब्लैक या लाल है तो समझ जाइए आप किसी पेट की बीमारी से जूझ रहे हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे क्यों? जीभ का रंग ज्यादा लाल हो रहा है तो आपकी पेट में किसी बीमारी ने दस्तक दे दी है। साथ ही एक और बड़ी वजह हो सकती है वह यह कि आपकी पाचन क्रिया में किसी भी तरह की गड़बड़ी हो रही है। साथ ही अगर जीभ में ब्लैक स्पॉट है तो डॉक्टर के मुताबिक इसका मतलब होता है कि आपके शरीर की कोशिकाओं को सही से ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। ऐसे में आप सोचेंगे कैसे इससे निजात पाया जाए, तो बिल्कुल परेशान या किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं आप घर बैठे ही कुछ दिनों के अंदर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

इन टिप्स को करें फॉलो:

Neem

Neem

नीम के पत्ते

नीम की सबसे खास बात यह है कि यह बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है साथ ही ये स्किन और खून से जुड़ी जो भी दिक्कते हैं उसे ठीक करता है। इसके लिए आप सबसे पहले नीम के पत्ते को एक कप पानी में डालकर उबालें और फिर 10 मिनट उबालने के बाद नीम की पत्ती को सही तरीके से निचोर कर निकाल लें और इस नीम के पानी से सप्ताह में दो गार्गल करें आप खुद देखेंगे कि कुछ दिनों के अंदर जीभ के ब्लैक स्पॉट हल्के हो गएं।

Aloe vera

Aloe vera

पाइनएप्पल
आपके जीभ में ब्लैक स्पॉट है तो आप पाइनएप्पल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रोजाना आप खाना शुरू करें आप देखेंगे कि कुछ दिनों के अंदर जीभ के ब्लैक स्पॉट हल्के हो गएं।

pine apple

pine apple

एलोवेरा
जीभ पर ब्लैक स्पॉट है तो आप रोजाना एलोवेरा जूस या एलोवेरा का खाना शुरू करें आप देखेंगे कुछ समय बाद ब्लैक स्पॉट अपने आप ठीक हो गएं।(40 साल के कम उम्र के लोगों होते है स्पांडिलाइटिस के शिकार, इन संकेतों को न करें इग्नोर)

Cinnamon and clove

Cinnamon and clove

दालचीनी
जीभ के ब्लैक स्पॉट को आप इस खास तरीके से भी कम कर सकते हैं। एक कप पानी में आप दालचीनी डाल दें और फिर इसे गर्म करें और कुछ देर बाद इसे ठंडा करके इससे गार्गल करें कुछ दिनों के बाद ही आप ब्लैक स्पॉट से निजात पा जाएंगे।(हाथों और गर्दन में लगातार रहता है दर्द तो न करें अनदेखा, हो सकती है दिल की बीमारी)

garlic

garlic

लहसुन
रोजाना लहसुन की एक कली आप रब करके अपने जीभ पर रखें कुछ दिनों के अंदर इसके फायदें दिखेंगे।(टॉयलेट यूज करने से लेकर खाना खाने से पहले तक यूज करते हैं हैंड सैनिटाइजर, हो सकता है खतरनाक)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement