Friday, April 19, 2024
Advertisement

दुखी लोग दूसरों के साथ ये काम करके होते हैं सबसे ज्यादा खुश

सुख और दुःख तो सभी के जीवन में होते हैं क्योकि ये जीवन का एक हिस्सा है लेकिन कई दुखी लोग के विचार ऐसे होते हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

IANS Edited by: IANS
Updated on: December 05, 2017 15:39 IST
unhappy people- India TV Hindi
unhappy people

हेल्थ डेस्क: सुख और दुःख तो सभी के जीवन में होते हैं क्योकि ये जीवन का एक हिस्सा है लेकिन कुछ लोग अपनी कुछ आदतों के कारण हमेशा दुखी रहते हैं जबकि उनके पास खुश रहने के लिए ढेरों कारण होते है लेकिन वो अपने दुःख में इतना डूब जाते है की अपने दुख से निकलने के लिए वह दूसरों के साथ खास चीज करते हैं।

जो लोग दूसरों को चोट पहुंचाकर और उन्हें दुखी देखकर खुश होते हैं, उनमें प्रतिशोध की भावना उनसे ज्यादा होती है, जो उन्हें गलत समझते हैं। यह बात एक अध्ययन में उजागर हुई है। अध्ययन में पाया गया है कि परपीड़न प्रभावी व्यक्तित्व की विशेषता है, जिससे यह जाहिर होता है कि कुछ लोगों में दूसरों की अपेक्षा प्रतिशोध की भावना ज्यादा क्यों होती है। 

अमेरिका स्थित वर्जिनिया कामनवेल्थ यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डेविड चेस्टर ने कहा, "हम एक ऐसे व्यक्तित्व की तस्वीर का चित्रण करना चाहते थे, जिसमें प्रतिशोध की भावना थी। हम सबको रोजाना अपनी जिंदगी में अपमानित होना पड़ता है, लेकिन हमारे बीच कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो बदला लेना चाहते हैं। जबकि दूसरे लोग ऐसा नहीं चाहते हैं। इस तरह किस प्रकार के लोग प्रतिशोध की तलाश में रहते हैं?" 

उन्होंने आगे बताया, "मूल बात जो हमें अध्ययन में देखने को मिली वह यह है कि जो लोग प्रतिशोध की तलाश में रहते हैं, वे इसमें आनंद का अनुभव करते हैं।'एग्रेसिव बिहैवियर' नामक पत्रिका के आगामी अंक में यह यह शोध-अध्ययन प्रकाशित होने वाला है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement