Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस खास चटनी से अपनी डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल, 1 दिन में दिखेगा फायदा

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर को धीरे-धीरे कमजोर कर देती है। और अगर आप इस बीमारी के शिकार हो गए तो आपको आराम से कोई भी दूसरी बीमारी आपको अपना शिकार बना सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 09, 2018 12:34 IST
diabetes- India TV Hindi
Image Source : PTI diabetes

नई दिल्ली: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर को धीरे-धीरे कमजोर कर देती है। और अगर आप इस बीमारी के शिकार हो गए तो आपको आराम से कोई भी दूसरी बीमारी आपको अपना शिकार बना सकती है। डायबिटीज को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह धीरे-धीरे शरीर को इतना कमजोर कर देती है जिससे आप दूसरी बीमारी के चंगुल में आ सकते है।

एक जगह बैठे-बैठे काम करने की वजह से आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। अगर आप भी कई सालों से इस बीमारी के शिकंजे में जकड़े हुए हैं तो टेंशन छोड़ इस टेस्टी चटनी का स्वाद लीजिए।

चटनी...आपको सुनकर थोड़ी हैरानी हो सकती हैं पर आपको बता दें कि ये कोई आम चटनी नहीं है बल्कि इस जादुई चटनी को खाने से डायबिटीज जड़ से ठीक हो जाती है। आइए जानते हैं क्या है इस चटनी को बनाने का सही तरीका।  

चटनी

चटनी

सामग्री 

लहसुन छिला हुआ- 25 ग्राम
फ्रेश अदरक - 50 ग्राम
ताजा पुदीना- 50 ग्राम
खट्टा अनारदाना- 50 ग्राम
इन सभी चाजों को पीसकर उसकी चटनी बनाकर एक बर्तन में रख लें। 

विधि
इस चटनी को रोज तीन टाइम सुबह, शाम और रात को एक चम्मच खाएं। ऐसा करने से आपकी कितनी भी पुरानी शुगर होगी वो जड़ से ठीक हो जाएगी।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement