Friday, March 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो कुछ इस अंदाज में करें प्याज का सेवन

सुनने में आपको बहुत अजीब लग रहा होगा, लेकिन एक बार जब आप इसके फायदे जान लेंगे तो खुद को इसे पीने से रोक नहीं पाएंगे। प्याज की चाय सेहत के लिये काफी फायदेमंद होती है। इसमें पाये जाने वाले तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाकर रखता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 05, 2018 16:57 IST
diabetes- India TV Hindi
diabetes

नई दिल्ली: सुनने में आपको बहुत अजीब लग रहा होगा, लेकिन एक बार जब आप इसके फायदे जान लेंगे तो खुद को इसे पीने से रोक नहीं पाएंगे। प्याज की चाय सेहत के लिये काफी फायदेमंद होती है। इसमें पाये जाने वाले तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाकर रखता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार प्याज की चाय अनिद्रा, हाई बीपी, कैंसर, शुगर लेवल, एनीमिया, पेट की बीमारी और वजन कम करने में काफी मददगार होती है। अगर आप चाहते हैं कि बीमारियां आप से कोसों दूर रहे तो इसके लिए आज से ही नियमित प्याज की चाय पीना शुरू कर दें।

शुरुआत में प्याज की चाय पीने में आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन जब आप इसके नियमित तौर पर इसका सेवन करेंगे तो आपको इसके फायदे साफ देखने को मिलेंगे।

प्याज की चाय

प्याज की चाय

इससे होने वाले फायदे:-

कैंसर में मददगार

डायबिटीज से राहत 

हाईपरटेंशन से बचाव 

ऐसे बनेगी प्याज वाली चाय

इसे बनाने के लिए एक बर्तन में 2 कप पानी लें। फिर उसमें प्याज छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर के डालें। जब पानी उबल कर 1 कप रह जाए तब इस पानी को छानकर गुनगुनी कर लें और इसमें 4 बूंद नींबू का रस डाल कर 1 ग्रीन टी बैग डालें। 5 मिनट के बाद टी बैग निकाल लें। आप चाहे तो इसमें शहद मिला सकते हैं। आपकी चाय तैयार है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement