1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! स्मार्टफोन के यूज से हो सकती है आपको ये गंभीर बीमारियां: स्टडी

सावधान! स्मार्टफोन के यूज से हो सकती है आपको ये गंभीर बीमारियां: स्टडी

एक स्टडी के अनुसार स्मार्टफोन के यूज से युवाओं को अवसाद, बेचैनी और अनिद्रा जैसी बीमारियां अपनी चपेट में लेने की आशंका बढ़ जाती है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Published on:05 Dec 2017, 6:02 PM IST]
smartphone- Khabar IndiaTV
smartphone

हेल्थ डेस्क: आज के समय में स्मार्टफोन्स का इतना ज्यादा चलन हो गया है कि किसी के लाइफ का एक पार्ट बन गया है। आप यूं कह सकते है कि सुबह की शुरुआत इसके साथ और रात भी इसी से खत्म होती है। लेकिन आप इस बात से बेखबर है कि आप जिसे इतना ज्यादा दिल से लगाकर रखते है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। एक स्टडी के अनुसार स्मार्टफोन के यूज से युवाओं को अवसाद, बेचैनी और अनिद्रा जैसी बीमारियां अपनी चपेट में  लेने की आशंका बढ़ जाती है।

दक्षिण कोरिया के कोरिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट का बहुत अधिक इस्तेमाल करने वाले युवाओं के दिमाग का रासायनिक समीकरण असंतुलित हो जाता है।

उन्होंने स्मार्टफोन और इंटरनेट की लत वाले किशोरों के मस्तिष्क में झांकने के लिए मैग्नेटिक रेजोनेंस स्पेक्ट्रोस्कोपी (एमआरएस) का इस्तेमाल किया। एमआरएस एक तरह का एमआरआई होता है, जो दिमाग के रासायनिक घटकों को मापता है।

रेडियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ नार्थ अमेरिका (आरएसएनए) के वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुत किये गए अध्ययन में इंटरनेट और स्मार्टफोन की लत से ग्रस्त 19 युवाओं के दिमाग की तुलना स्वस्थ लोगों से की गयी।

इन 19 में से 12 युवाओं को अध्ययन के तहत नौ सप्ताह की संवेदनात्मक चिकित्सा भी दी गयी।

अध्ययन में शामिल किये गए युवाओं का चयन एक प्रश्नावली के आधार पर किया गया था। इसमें उनके इंटरनेट और स्मार्टफोन के दैनिक इस्तेमाल, सामाजिक जीवन, उत्पादकता, सोने की आदत और भावनाओं से जुड़े प्रश्नों को शामिल किया गया था।

कोरिया विश्वविद्यालय के ह्यूंग सुक सियो ने बताया, ‘‘जितना अधिक स्कोर उतनी गंभीर लत।’’

ये भी पढ़ें:

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Smartphone Addiction May Cause Depression Anxiety Study
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee