1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पेट के बल सोने से आपके शरीर में हो सकती है कई बीमारियां

पेट के बल सोने से आपके शरीर में हो सकती है कई बीमारियां

दिनभर की थकान के बाद जब आप आराम करने अपने बिस्तर पर पहुंचते हैं तो ज्यादार लोग बेट के बल सोते हैं लेकिन क्या आपको पता है ऐसे सोने से आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:07 Dec 2017, 6:35 PM IST]
पेट के बल सोने से हो...- Khabar IndiaTV
पेट के बल सोने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

हेल्थ डेस्क: पूरे दिन की थकान के बाद जब आप अपने बिस्तर पर पहुंचते हैं तो दिमाग में एक ही बात चलती है कि बस एक प्यारी सी नींद आ जाए। जी हां एक प्यारी सी नींद के लिए आप अपने बिस्तर पर जिस पोज में आराम महसूस करते हैं उसी पोज में सोना पसंद करते हैं लेकिन इस चक्कर में आप अपनी ही शरीर को कष्ट में डाल देते हैं।

जी हां दिनभर की थकान के बाद जब आप आराम करने अपने बिस्तर पर पहुंचते हैं तो इससे ज्यादा सुकून आपको शायद ही कहीं मिलता होगा। पर ये क्या आप पेट के बल सोते हैं? क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपकी सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है। आइए जानते हैं पेट के बल सोने के ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में जिन्हें पढ़कर आप आज ही अपनी ये आदत बदल देंगे। 

पीठ में दर्द

पीठ पर बुरा असर 

आपको जानकर हैरानी होगी कि पेट के बल सोने से आपके जोड़ों में दर्द, गर्दन में दर्द और पीठ में दर्द आदि हो सकता हैं। जिसकी वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और आप अगले पूरे दिन थकान महसूस करते रहते हैं। 

spine pain

स्पाइन पर खिंचाव
पेट के बल सोने से स्पाइन पर बहुत ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ता है। स्पाइन एक पाइपलाइन की तरह काम करता है जिससे शरीर के बाकी हिस्सों में सुन्न जैसी स्थिति हो जाती है और आपके पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। 

Promoted Content
auto-expo