Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बढ़ती उम्र में भी दिमाग और बॉडी रहेंगे जवान, रोजाना फॉलो करें ये खास टिप्स

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप बढ़ती उम्र से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: August 17, 2018 17:27 IST
health and fitness- India TV Hindi
health and fitness

हेल्थ डेस्क: आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप बढ़ती उम्र से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं। आपने अपने घर में अक्सर देखा होगा कि घर के बड़े-बुजुर्ग कुछ सामान रख कर भूल जाते हैं या बोलते वक्त आपका नाम उनको याद नहीं रहता। ऐसी कई समस्याएं बढ़ती उम्र के साथ शुरू हो जाती है। अगर आपके भी घर के बड़े-बूढ़े सदस्य के साथ ऐसा हो रहा है या आपके दादा-दादी के साथ ऐसी प्रॉब्लम होती है तो आप उनकी सहायता कर सकते हैं। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो करते हुए आप घर पर ही मेमोरी बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपको बताते हैं घर में आप अक्सर अपने दादा-दादी के साथ ऐसा होते हुए देखा होगा जैसे फोन नंबर भूल जाना, अपना सामान रख कर भूल जाना, किसी का नाम याद नहीं रहना, ऐसे कई प्रॉब्लम जो उनको अपनी डेली लाइफ में होती है। सिर्फ इतना ही नहीं पड़ोसी या अासपास के लोगों का चेहरा के साथ-साथ नाम भूलने लगते हैं। ये सब चीजें बढ़ती उम्र के साथ शरीर में शुरू होती ही हैं। अगर आपके भी दादा-दादी, बड़े बुजुर्ग के साथ इस तरह की प्रॉब्लम हो रही है तो आप उनकी इस तरह मदद कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें

बढ़ती उम्र के साथ शरीर पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। जी हां सिर्फ ये कहने वाली बात नहीं है बल्कि आपको अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करनी चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ आपके रोजाना सिर्फ 15 मिनट ही लेकिन रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है साथ ही आपका दिमाग हेल्दी रहेगा।

कुछ नया पढ़ें
आप कोशिश करें हमेशा कुछ नया पढ़ें, अगर आपको पढ़ना पसंद नहीं है तो आप म्यूजिक सुन सकते हैं, नई भाषा पढ़ सकते हैं। नई चीजों को पढ़ने के पीछे का कारण यह है कि आपका दिमाग नई चीजों के बारे में सोचना शुरू करेगा। जब आपका दिमाग सोचेगा तो यह साबित होगी कि दिमाग सही से काम कर रहा है।(खूब खाएं गोभी, ब्रोकली और पत्ता गोभी और रहें हमेशा आंतों के कैंसर से दूर)

पज़ल, क्रोसवर्ड्स जैसे गेम खेले

ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए आप इस तरह के गेम खेलें जैसे पज़ल, क्रोसवर्ड्स, क्वीज आदि, इससे आपका दिमाग ज्यादा ज्यादा एक्टिव और हेल्दी रहेगा।(खाना खाने के 1 घंटा पहले करें इसका सेवन और सिर्फ 7 दिन में पाएं मोटापा से निजात)

आर्ट ऑफ रिपीटेशन
आपकी मेमरी कमजोर हो रही है तो आप घर बैठे कुछ नई चीजों के ऊपर काम करें या क्रिएटिव राइटिंग की प्रैक्टिस करते रहें ताकि आपका दिमाग हेल्दी रहे।(मूंग दाल के है ये बेहतरीन फायदे, दिलाएं मोटापा, कैंसर सहित इन बीमारियों से निजात)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement