1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Sawan 2018: भूलकर भी सावन में Veg समझकर न खाएं ये चीजें, पूरी तरह से हैं ये NonVeg

Sawan 2018: भूलकर भी सावन में Veg समझकर न खाएं ये चीजें, पूरी तरह से हैं ये NonVeg

अगर आप भी इस माह मांसाहारी चीजों को हाथ नहीं लगता है। तो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारें में बता रहे है। जिन्हें आप शाकाहारी समझकर बड़े ही आराम से खाते है। आपको बता दें कि यह चीजें शाकाहारी बिल्कुल भी नहीं है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें है।

Edited by: shivani singh [Updated:01 Aug 2018, 7:12 PM IST]
Vrat Thali- Khabar IndiaTV
Vrat Thali

नई दिल्ली:  हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस माह में सिर्फ भगवान शिव की अराधना और सदाचार का पालन किया जाता है। अगर आप भी इस माह मांसाहारी चीजों को हाथ नहीं लगता है। तो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारें में बता रहे है। जिन्हें आप शाकाहारी समझकर बड़े ही आराम से खाते है। आपको बता दें कि यह चीजें शाकाहारी बिल्कुल भी नहीं है। जानिए ऐसी कौन सी चीजें है।

व्हाइट शुगर

व्हाइट शुगर आपके हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है लेकिन सावन के माह इसका इस्तेमाल न ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा। क्योंकि इसमें नेचुरल कार्बन पाया जाता है। जो कि बोन चार होता है। यह जानवरों की हड्डियों में पाया जाता है। (सावन में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर )
 
तेल

तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स या फिर विटामिन डी पाया जाता है। जो कि वास्तव में शाकाहारी नहीं होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मछली के ऑयल से बनता है। वहीं विटामिन डी में लेनोलिन पाया जाता है जो कि बेड़ में पाया जाता है। लेकिन कुछ ऐसे तेल भी होते है। जो कि नेचुरल तरीकों से बनाएं जाते है। इसलिए तेल लेने से पहले उसमें देख लें कि इसमें क्या इस्तेमाल किया गया है।

जैम
अगर आप जैली या जैम ब्रेड या अन्य चीज के साथ खाते है। तो सावन माह में खाना छोड़ दें। क्योंकि जैम जिलेटिन से बना होता है। जो कि जानवरों में पाया जाने वाला एक प्रोडक्ट है। लेकिन आज के समय में जिलेटिन को कई दूसरे केमिकल्स और फूड्स से बदल दिया गया है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते है।

सूप
कई लोग डाइट या फिर पसंद के रुप में सूप को पीना ज्यादा सही करते है। लेकिन सानन माह में इससे दूरी ही बनाएं रखें तो ज्यादा बेहतर है। क्योंकि यह शाकाहारी नहीं होता है। इसे बनाने में जिन मॉचों सॉसेज का इस्तेमाल किया जाता है। वह मछली में पाएं जाने वाले उत्पादों से बनता है। इसलिए अगर आप रेस्टोरेंट में इसका ऑर्डर दे रहें, तो ध्यान रखें। सावन में घर पर बना हुआ सूप सबसे अच्छा होता है।

बियर या वाइन
वैसे तो सावन के माह में शराब और स्मोकिंग करना वर्जित होता है। लेकिन साथ ही आपको एक बात और बता दूं कि शराब को साफ करने में इजिग्लास का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि मछली के ब्लेडर में पाया जाता है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Sawan 2018 list of vegetarian foods that are actually non vegetariam in hindi:Sawan 2018: भूलकर भी सावन में Veg समझकर न खाएं ये चीजें, पूरी तरह से हैं ये NonVeg
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change