Friday, April 26, 2024
Advertisement

सावधान! दिल के दौरे को रोक पाने में सक्षम नहीं है मल्टीविटामिन

अगर आप अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक ले रहे हैं तो सोचने की जरूरत है। करीब 18 शोधों के एक विश्लेषण में सामने आया है कि मल्टीविटामिन दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौतों को नहीं रोकते हैं।

IANS Edited by: IANS
Updated on: July 12, 2018 14:23 IST
health care- India TV Hindi
health care

नई दिल्ली: अगर आप अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक ले रहे हैं तो सोचने की जरूरत है। करीब 18 शोधों के एक विश्लेषण में सामने आया है कि मल्टीविटामिन दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौतों को नहीं रोकते हैं। 

शोध का प्रकाशन पत्रिका 'सर्कुलेशन कार्डिवेस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स' में किया गया है। इसमें मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक लेने व दिल संबंधी बीमारियों से मौत के जोखिम में कमी में कोई संबंध नहीं पाया गया है।

बमिर्ंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर जूनसेक किम ने कहा, "हमने वैज्ञानिक साक्ष्य के साथ शरीर का बारीकी से मूल्यांकन किया। हमें दिल के दौरे, स्ट्रोक या दिल संबंधी बीमारी से मौत को रोकने के लिए मल्टीविटामिन और मिनरल के इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं दिखाई दिया।" शोधकर्ताओं के अनुसार, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन दिल संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए मल्टीविटामिन व मिनरल की खुराक की सिफारिश नहीं करती है। (सीने में होने वाली जलन को हल्के में न लें, हो सकते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement