1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पार्टनर से अक्सर होती है लड़ाई तो आप हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार

पार्टनर से अक्सर होती है लड़ाई तो आप हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार

आपने कई बार ऐसा सुना होगा कि जिस घर में अक्सर लड़ाई होती है उस घर के आदमी कभी स्वास्थ्य नहीं रहते हैं। अब ये बात एक रिसर्च में साबित हो गई है कि अक्सर आप अपने पार्टनर से लड़ाई करते हैं तो ये आपके दिमाग के साथ-साथ आपके हेल्थ के लिए भी खतरनाक है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:18 May 2018, 1:40 PM IST]
conflict- Khabar IndiaTV
conflict

हेल्थ डेस्क: आपने कई बार ऐसा सुना होगा कि जिस घर में अक्सर लड़ाई होती है उस घर के आदमी कभी स्वास्थ्य नहीं रहते हैं। अब ये बात एक रिसर्च में साबित हो गई है कि अक्सर आप अपने पार्टनर से लड़ाई करते हैं तो ये आपके दिमाग के साथ-साथ आपके हेल्थ के लिए भी खतरनाक है।

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पब्लिश एनल्स ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन की एक रिसर्च रिपोर्ट में यह बात साबित हुई है कि अगर गठिया और डायबिटीज के पेशेंट्स अपने पार्टनर के साथ झगड़ते हैं या बार-बार गुस्सा करते हैं तो इससे उनकी ये प्रॉब्लम्स और बढ़ने लगती हैं।

ऐसे की गई रिसर्च

इस रिसर्च को करने के लिए गठिया के 145 बुजुर्ग पेशेंट्स और डायबिटीज के 129 बुजुर्ग पेशेंट्स के दो अलग-अलग ग्रुप बनाए गए। इसमें इन पेशेंट्स के लाइफ पार्टनर को भी शामिल किया गया। इसमें रिसर्चर्स ने यह पाया कि जो पेशेंट्स अपने लाइफ पार्टनर के साथ टेंशन में रहते थे या लड़ते-झगड़ते थे उनकी बीमारी काफी सीरियस होती जा रही थी। इस रिसर्च में यह साबित हुआ कि पार्टनर के साथ टेंशन और गुस्सा करना गठिया और डायबिटीज की प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Relationship Conflict Causes Disease: पार्टनर से अक्सर होती है लड़ाई तो आप हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार
Promoted Content
IPL 2018