Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नहीं आती है नींद तो सोने से पहले बनाएं ये खास चाय, तुरंत दिखेगा फायदा

केले वाली चाय के कई फायदे हैं। अगर आप लगातार केले वाली चाय पीते हैं तो आपके शरीर से जुड़ी सारी बीमारियां धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी। कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं पर कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 15, 2018 12:07 IST
केले वाली चाय- India TV Hindi
केले वाली चाय

नई दिल्ली: केले वाली चाय के कई फायदे हैं। अगर आप लगातार केले वाली चाय पीते हैं तो आपके शरीर से जुड़ी सारी बीमारियां धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी। कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं पर कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे लोग सोना तो चाहते हैं लेकिन वह सो नहीं पाते और जब तक वह सोने की कोशिश करते हैं तब तक सुबह हो जाती है। जब सब उपाय असफल हो जाते हैं तो व्‍यक्ति के पास नींद की दवा खाने के इलावा कोई रास्ता नहीं बचता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाइयां का आपकी सेहत पर बहुत नुकसान हो सकता है। ये दवाइयां आपके लिए कुछ समय का हल हो सकती है, स्थाई हल नहीं।

नींद ना आने के कई कारण हो सकते है जैसे की चिंता, तनाव, दर्द या कोई बीमारी। अगर आपको भी अच्छी नींद नहीं आती है और सोने के दौरान आप बीच-बीच में उठ जाते हैं तो हम आपकी इस समस्‍या के लिए स्‍थाई और प्राकृतिक हल लेकर आये है। जीं हां केले की चाय पीने से आपकी इस समस्‍या का हल हो सकता है। आप भी सोच रहे होंगे कि चाय में केला डालकर कौन पीता है? पर शायद आपको पता नहीं होगा कि चैन की नींद पाने के लिए बहुत से लोग केले वाली चाय पीते हैं।

नींद न आना भी कई बीमारियों की जड़ है। अगर आपको लगातार बीमारियों की दिक्कत होती है तो नींद न आना या अगर नींद आ भी जाए तो बार-बार उठना वाकई एक गंभीर समस्या है। अनिद्रा को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी है।(किडनी खराब होने के बाद शरीर में होते हैं इस तरह के बदलाव, भूल से भी न करें अनदेखा)

सेहत के लिए केले से होने वाले फायदों से तो हम सभी वाकिफ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींद नहीं आने की परेशानी में केला आपको फायदा मिलेगा। आज हम आपको बताएंगे केले की चाय के बारे में जिसे सोने से पहले पीकर सोएंगे तो आपको रात में अच्छी और गहरी नींद आएगी। इतना ही नहीं आप पहले से ज्यादा ताजगी भरा महसूस करेंगे।(माथे पर होने वाली लगातार खुजली को हल्के में न लें, हो सकता है एग्जिमा के लक्षण)

ऐसे बनाएं केले की चाय

इसके लिए सबसे पले एक कप पानी को गैस पर उबलने रख दें। पानी में उबाल आने पर इसमें दालचीनी डालकर उबालें। उबाल आने के बाद पके हुए केले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उबलते हुए पानी में डाल लें। कुछ समय पकाने के बाद इसे छानकर ठंडा करके पी लें। केले से बनी इस चाय को पीने से आपको नींद नहीं आने की परेशानी से राहत मिलेगी।(ब्रश करते वक्त मसूड़ो से आता है खून, तो फिटकरी का इस तरह करें इस्तेमाल)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement