Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिर्फ अनार ही नहीं इसके छिलके भी बचाते हैं रोगों से, जानें कैसे

हम सबको पता है कि अनार के दाने काफी फायदेमंद होते हैं। इनको खाने से या अनार का जूस पीने से शरीर को कई तरह से फायदा मिलता है। पर क्या आपको पता है कि अनार के छिलके भी कम फायदेमंद नहीं है और ये कई रोगों को ठीक कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 22, 2017 19:18 IST
Pomegranate- India TV Hindi
Pomegranate

नई दिल्ली: हम सबको पता है कि अनार के दाने काफी फायदेमंद होते हैं। इनको खाने से या अनार का जूस पीने से शरीर को कई तरह से फायदा मिलता है। पर क्या आपको पता है कि अनार के छिलके भी कम फायदेमंद नहीं है और ये कई रोगों को ठीक कर सकते हैं। अनार के छिलके का पाउडर या फिर इसके छिलकों को पीसकर निकाला गया रस कई बीमारियों से बचाता है। आइए, आपको बताते हैं कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में, जिनमें अनार के छिलके खूब काम आते हैं:  (भूलकर भी गन्ने का रस पीते समय न करें ये 5 गलतियां, होगा खतरनाक)

दिल की बीमारी से बचाते हैं

अनार के छिलके में ढेर सारा ऐंटिऑक्सिडेंट होता है। ये ऐंटिऑक्सिडेंट आपको हृदय की कई बीमारियों से बचाते हैं। यही नहीं, अनार के छिलके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करते हैं। आप अनार के छिलके का पाउडर 1 चम्मच लें और इसके गरम पानी में मिलाकर घोल बना लें। इस घोल को दिन में 2 बार पिएं। इसके साथ ही अपने खान-पान में भी सुधार करें और रोज एक्सर्साइज करें। निश्चित तौर पर आपको काफी लाभ होगा और दिल की बीमारियां आपसे दूर ही रहेंगी।

अगले पेज पर जानें हड्डियों के लिए किस तरह लाभकारी हैं अनार के छिलके...

Pomegranate 2

Pomegranate 2

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं
यदि आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो अनार के छिलकें इनमें दम भर सकते हैं। इसके छिलके में ऐंटिबैक्टीरियल गुण होते हैं जो हड्डियों करो मजबूती देते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाकर इसका घोल बनाएं और रात में सोने से पहले इसे पिएं। ऐसा करने से आपकी हड्डियों को आवश्यक मजबूती मिल सकती है। (जानिए क्यों, प्रेग्नेंसी के समय पीठ के बल लेटना हो सकता है खतरनाक)

अगले पेज पर जानें अनार के छिलके कैसे कम कर सकते हैं गले का दर्द…

Pomegranate 3

Pomegranate 3

गले का भी दर्द मिटाएं
यदि आपको गले में टॉन्सिल या दर्द है तो अनार के छिलके के पाउडर को थोड़े से पानी में उबाल लें। इसे उबालने के बाद इसके काढ़े को छान कर ठंडा करें और फिर उससे गरारा करें। ऐसा दिन में कई बार करें। आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement