1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सप्ताह में इतने मिनट करें एक्सरसाइज, नहीं तो हो जाएंगा हार्ट फेल

सप्ताह में इतने मिनट करें एक्सरसाइज, नहीं तो हो जाएंगा हार्ट फेल

एक शोध के अनुसार यदि आप बहुत व्यस्त हैं या व्यायाम करने में आलस्य करते हैं तो ऐसे महिलाओं व पुरुषों को ध्यान देने की जरूरत है कि अधेड़ उम्र के दौरान बिना शारीरिक व्यायाम के छह सालों तक रहने से दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है।

Reported by: IANS [Published on:17 May 2018, 9:01 AM IST]
HEART ATTACK- Khabar IndiaTV
HEART ATTACK

हेल्थ डेस्क:  यदि आप बहुत व्यस्त हैं या व्यायाम करने में आलस्य करते हैं तो ऐसे महिलाओं व पुरुषों को ध्यान देने की जरूरत है कि अधेड़ उम्र के दौरान बिना शारीरिक व्यायाम के छह सालों तक रहने से दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है। इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'सर्कुलेशन' में किया गया है। इसमें हर हफ्ते नियमित तौर पर मध्यम व फुर्ती के साथ 150 मिनट की गतिविधयों को करने का सुझाव दिया गया है।

इन गतिविधियों में साइकिल चलाना या तेजी से चलना शामिल हैं, जिससे मध्य आयु काल में दिल के दौरे का जोखिम 31 फीसदी तक कम हो सकता है।

शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा सक्रिय लोगों में दिल के दौरे का खतरा कम होता है। लेकिन, दिल के दौरे पर समय के साथ व्यायाम स्तर के बदलावों के प्रभावों की बहुत कम जानकारी है।

अमेरिका के मैरीलैंड विश्वविद्यालय के जॉन होपकिंग्स के सहायक प्रोफेसर चिआदी नदुमेले ने कहा, "मध्य आयुकाल के दौरान व्यायाम नहीं करने की तुलना में सुझाए गए शारीरिक व्यायाम को करने से दिल के दौरे का खतरा 23 फीसदी तक कम हो सकता है।"

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: No exercise for 6 years can trigger heart failure risk: सप्ताह में इतने मिनट करें एक्सरसाइज, नहीं तो हो जाएंगा हार्ट फेल
Promoted Content
IPL 2018