1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. नहाने के बाद इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो आने वाले समय में बढ़ सकती हैं मुश्किलें

नहाने के बाद इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो आने वाले समय में बढ़ सकती हैं मुश्किलें

शरीर की गंदगी साफ करने और ताजगी का एक ही तरीका है शावर लेना। सर्दी हो या गर्मी, सेहतमंद रहने के लिए हर रोज नहाना जरूरी है। लेकिन कहा जाता है कि 'अति सर्वत्र वर्जयेत' यानी किसी भी काम को हद से ज्यादा करना हानिकारक हो सकता है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:12 Jan 2018, 1:45 PM IST]
bath - Khabar IndiaTV
bath

हेल्थ डेस्क: शरीर की गंदगी साफ करने और ताजगी का एक ही तरीका है शावर लेना। सर्दी हो या गर्मी, सेहतमंद रहने के लिए हर रोज नहाना जरूरी है। लेकिन कहा जाता है कि 'अति सर्वत्र वर्जयेत' यानी किसी भी काम को हद से ज्यादा करना हानिकारक हो सकता है। इसलिए भले ही आपको नहाना बहुत पसंद है, लेकिन ज्यादा देर तक पानी में रहने से बचना चाहिए। देरी तक नहाने से बॉडी की नमी कम होती है। हो सके तो दस-पंद्रह मिनट में नहाने का काम निबटा लें।

कई लोग सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मी में भी गर्म पानी से नहाते हैं। हालांकि इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि त्वचा पर गर्म पानी पड़ने से नैचुरल ऑयल के कम होने का डर रहता है। इसलिए संभव हो तो हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। 

यह मान्यता आम है कि जिस साबुन से ज्यादा झाग होता है, शरीर की सफाई के लिए वहीं बेस्ट है। सच्चाई ये है कि यह सोच बिलकुल गलत है। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसे साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए जिनसे कम से कम झाग निकले।

ज्यादा साबुन का इस्तेमाल आपकी स्किन को ड्राई बना देता है लेकिन बॉडी के सबसे तैलीय हिस्सों में साबुन जरूर लगाएं जैसे आर्मपिट्स, बट, चेहरा, गुप्तांग आदि।अगर नहाते वक्त लूफा या बॉडी पफ का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें ज्यादा दिनों तक यूज में ना लाएं। हर रोज बाल धोनें से बचें। बढ़ती उम्र में हैं तो सल्फेट फ्री शैंपू का प्रयोग करे। नहाने के बाद त्वचा को मॉइसचराइज करना ना भूलें। 

 

Promoted Content
auto-expo