1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अगर आप सप्ताह में पीते है इतने गिलास से ज्यादा शराब, तो आपकी मौंत जल्द: रिसर्च

अगर आप सप्ताह में पीते है इतने गिलास से ज्यादा शराब, तो आपकी मौंत जल्द: रिसर्च

आज के समय में शराब का सेवन करना भी एक ट्रेंड बन गया है। युवा वर्ग ज्यादा इसकी ओर झुका हुआ है। वीकेंड मिलता नहीं है कि वह पार्टी में शराब का सेवन जरुर करते है। कई लोग तो ऐसे भी होते है जो सप्ताह में कई बार शराब का सेवन करते है। अगर आप भी इनमें से है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ज्यादा शराब पीने से आपके सेहत के लिए हानिकारक है। इतना ही नहीं इससे आपकी मौत भी हो सकती है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Published on:16 Apr 2018, 4:11 PM IST]
More than 5 drinks a week could shorten lives by years...- Khabar IndiaTV
More than 5 drinks a week could shorten lives by years  

हेल्थ डेस्क: आज के समय में शराब का सेवन करना भी एक ट्रेंड बन गया है। युवा वर्ग ज्यादा इसकी ओर झुका हुआ है। वीकेंड मिलता नहीं है कि वह पार्टी में शराब का सेवन जरुर करते है। कई लोग तो ऐसे भी होते है जो सप्ताह में कई बार शराब का सेवन करते है। अगर आप भी इनमें से है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ज्यादा शराब पीने से आपके सेहत के लिए हानिकारक है। इतना ही नहीं इससे आपकी मौत भी हो सकती है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई।

सप्ताह में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी आयु कम हो सकती है। यह जानकारी एक अध्ययन में सामने आयी है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अधिक शराब पीने से मस्तिष्काघात, घातक एन्यूरिज्म, दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है।

सामने आए तथ्यों से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता रहा है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है। इससे हाल में ब्रिटेन के कम शराब पीने के दिशा-निर्देश को बल मिलता है।

ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एंगेला वुड ने बताया, ‘‘इस शोध का महत्वपूर्ण संदेश है कि अगर आप पहले से शराब पी रहे हैं तो कम शराब पीने से आपको अधिक दिनों तक जीने में मदद मिलेगी और रक्तवाहिका संबंधी कई परिस्थिति में आपको कम खतरा का सामना करना पड़ेगा।’’

यह अध्ययन द लांसेट पत्रिका में छपी है। अध्ययन में पूरी दुनिया में 19 देशों के इस समय शराब पीने वाले करीब 600,000 लोगों को शामिल किया गया और उनके स्वास्थ्य और शराब पीने के आदतों का आकलन किया गया। अध्ययन में शामिल होने वाले लोग से उम्र, धूम्रपान, डायबिटीज का इतिहास, शिक्षा का स्तर और पेशा के विषयों पर सवाल किया गया था।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: More than 5 drinks a week could shorten lives by years study finds
Promoted Content
IPL 2018