Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अगर आप सप्ताह में पीते है इतने गिलास से ज्यादा शराब, तो आपकी मौंत जल्द: रिसर्च

आज के समय में शराब का सेवन करना भी एक ट्रेंड बन गया है। युवा वर्ग ज्यादा इसकी ओर झुका हुआ है। वीकेंड मिलता नहीं है कि वह पार्टी में शराब का सेवन जरुर करते है। कई लोग तो ऐसे भी होते है जो सप्ताह में कई बार शराब का सेवन करते है। अगर आप भी इनमें से है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ज्यादा शराब पीने से आपके सेहत के लिए हानिकारक है। इतना ही नहीं इससे आपकी मौत भी हो सकती है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 16, 2018 16:11 IST
More than 5 drinks a week could shorten lives by years 
 - India TV Hindi
More than 5 drinks a week could shorten lives by years  

हेल्थ डेस्क: आज के समय में शराब का सेवन करना भी एक ट्रेंड बन गया है। युवा वर्ग ज्यादा इसकी ओर झुका हुआ है। वीकेंड मिलता नहीं है कि वह पार्टी में शराब का सेवन जरुर करते है। कई लोग तो ऐसे भी होते है जो सप्ताह में कई बार शराब का सेवन करते है। अगर आप भी इनमें से है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ज्यादा शराब पीने से आपके सेहत के लिए हानिकारक है। इतना ही नहीं इससे आपकी मौत भी हो सकती है। यह बात एक रिसर्च में सामने आई।

सप्ताह में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी आयु कम हो सकती है। यह जानकारी एक अध्ययन में सामने आयी है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अधिक शराब पीने से मस्तिष्काघात, घातक एन्यूरिज्म, दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है।

सामने आए तथ्यों से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता रहा है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है। इससे हाल में ब्रिटेन के कम शराब पीने के दिशा-निर्देश को बल मिलता है।

ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एंगेला वुड ने बताया, ‘‘इस शोध का महत्वपूर्ण संदेश है कि अगर आप पहले से शराब पी रहे हैं तो कम शराब पीने से आपको अधिक दिनों तक जीने में मदद मिलेगी और रक्तवाहिका संबंधी कई परिस्थिति में आपको कम खतरा का सामना करना पड़ेगा।’’

यह अध्ययन द लांसेट पत्रिका में छपी है। अध्ययन में पूरी दुनिया में 19 देशों के इस समय शराब पीने वाले करीब 600,000 लोगों को शामिल किया गया और उनके स्वास्थ्य और शराब पीने के आदतों का आकलन किया गया। अध्ययन में शामिल होने वाले लोग से उम्र, धूम्रपान, डायबिटीज का इतिहास, शिक्षा का स्तर और पेशा के विषयों पर सवाल किया गया था।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement