Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Monsoon Season: इस सीजन एक बार जरूर ट्राई करें आलू बुखारे का जूस

टमाटर की तरह दिखने वाला लाल या महरून रंग का फल है आलू बुखारा। स्वाद में खट्टा- मीठा लगने वाला यह रेशेदार मौसमी फल कई लाभप्रद गुणों से भरपूर है। आइए जानते हैं, इसके गुणों के बारे में। आलू बुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 05, 2018 18:35 IST
aalo bukhara- India TV Hindi
plum

नई दिल्ली: टमाटर की तरह दिखने वाला लाल या महरून रंग का फल है आलू बुखारा। स्वाद में खट्टा- मीठा लगने वाला यह रेशेदार मौसमी फल कई लाभप्रद गुणों से भरपूर है। आइए जानते हैं, इसके गुणों के बारे में। आलू बुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है। अत: इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है। इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी बेहद सहायक होता है। आलू बुखारे खाने के बाद आपको पोषक तत्व भी मिलते हैं, और वजन भी नहीं बढ़ता।

250 ग्राम आलू बुखारे,

150 ग्राम चीनी,
नींबू, काला नमक, भुना जीरा पाउडर स्वादानुसार,
बर्फ के टुकड़े, तीन कप पानी

इस तरह बनाएं आलू बुखारे का जूस

आलू बुखारे को कुकर में दो कप पानी डालकर एक सीटी लगने तक उबालें।

ठंडा होने पर छन्नी से छानकर गुठली अलग कर दें। अब आलू बुखारे के रस को चीनी के साथ मिक्सर में मिला लें। अब इसमें एक कप पानी और बर्फ के टुकड़े डालकर मिक्सर में फिर से चलाएं। नींबू का रस, काला नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाएं। अब इसे गिलास में डालकर परोसें।

ये भी पढ़े:

वाटर प्यूरीफायर का काम करेगी ये सब्जी, इस तरह करें इस्तेमाल

डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो काले नमक का ऐसे यूज़ करना न भूलें

Monsoon Recipe: इस मौसम में दिमाग को चाहिए सुकून तो पिएं मीठी टेस्टी मैंगो लस्सी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement