1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अगर किडनी में है स्टोन तो भूलकर भी न करें यह काम

अगर किडनी में है स्टोन तो भूलकर भी न करें यह काम

किडनी एक ऐसा अंग है जो हमारे शरीर के सारी गंदगी को साफ करता है। हालांकि रिसर्च के मुताबिक किडनी हमारी शरीर का बहुत ही मजबूत अंग होता है। लेकिन सबसे ज्यादा बीमारी इसी अंग में होने का खतरा होता है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:05 Dec 2017, 5:54 PM IST]
kidney- Khabar IndiaTV
kidney

हेल्थ डेस्क: किडनी एक ऐसा अंग है जो हमारे शरीर के सारी गंदगी को साफ करता है। हालांकि रिसर्च के मुताबिक किडनी हमारी शरीर का बहुत ही मजबूत अंग होता है। किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। हालांकि प्राकृतिक तौर पर ही किडनी बहुत मजबूत अंग होता है। लेकिन कई बार हम अपनी कुछ गलतियों और लापरवाही की वजह से किडनी की समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं।

किडनी की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ब्लड फिल्टर के रूप में काम करने वाले इस ऑर्गन के बिना व्यक्ति का जीवित रहना मुश्किल है। ऐसे में अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते है तो किडनी की देखभाल बहुत जरूरी है। हमारे शरीर में किडनियों का जोडा पीठ के मध्य भाग में पसलियों के ठीक नीचे स्थित होता है। इनका आकार हमारी मुट्ठी के बराबर होता है और ये देखने में राजमा जैसी लगती हैं।

किडनी स्टोन है बड़ी बीमारी

किडनी जब खून को फिल्टर करती है तो उसमें से सोडियम और कैल्शियम के अलावा अन्य मिनरल्स के अवशेष बारीक कणों के रूप में निकल कर यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जो यूरिन के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन जब कभी-कभी खून में इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो ये किडनी में जमा होकर रेत के कणों या पत्थर के टुकडों जैसा आकार ग्रहण कर लेते है और इनसे ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है।

Promoted Content
auto-expo